• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय में बायोस्टेटिक्स पर सर्टिफिकेट कोर्स

Jul 17, 2021
Webinar on Research Work at SSSSMV

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपांनद सरस्वती महाविद्यालयए हुडको में माईक्रोबायोलॉजी विभाग द्वारा बायोस्टेटिक्स इंटरनेट एप्लीकेशन इंस्ट्रूमेंटेशन एवं टेक्निकल्स विषय पर 15 दिवसीय सर्टिफिकेट कोर्स का उद्घाटन प्राचार्य शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नाकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय, दुर्ग के प्राचार्य डॉ आरएन सिंह ने किया। मुख्य अतिथि डॉ आरएन सिंह ने कहा कि भारत रिसर्च क्षेत्र में पीछे हैं। इस दृष्टि से यह आयोजन अत्यंत महत्वपूर्ण है। प्लेटो के विचारों के उल्लेख करते हुए कहा जिस व्यक्ति को गणित का ज्ञान नहीं है वह हमारी संस्था में प्रवेश न ले। उन्होंने इंटरनेट का महत्व बताते हुये कहा इंटरनेट में ज्ञान-विज्ञान का अपार साहित्य उपलब्ध है। शोध के मुख्य आयामो को समझने के लिये यह कोर्स अत्यंत उपयोगी है बशर्ते प्रतिभागी इसे सीखने के उद्देश्य से पूर्ण करें।
आरंभ में सर्टिफिकेट कोर्स के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुये संयोजक डॉ शमा ए बेग विभागाध्यक्ष माईक्रोबायोलॉजी ने कहा बायोस्टिटेक्स रिसर्च में डेटा क्लेक्शन बेहद जरूरी है। इंस्ट्रूमेंटेशन का महत्व बताते हुये कहा रिसर्च वर्क के लिये उपकरणों का ज्ञान बहुत महत्वपूर्ण है प्रविधि तकनीक का ज्ञान आवश्यक है तभी रिसर्च वर्क पूरा हो सकता हैं।
प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने रिसर्च का महत्व बताते हुये कहा हमें किसी भी तकनीकि का गुलाम नहीं बनना है अपितु उसका उपयोग करना है। कई बार हम सिर्फ कॉपी पेस्ट करते है यह गलत है। शोध के लिये आंकडे एकत्रित कर उसका विश्लेषण करने के बाद ही शोध के उद्देश्य को प्राप्त किया जा सकता है। कार्यक्रम आयोजन के लिये बधाई देते हुए प्रतिभागियों से कहा कि सर्टिफिकेट कोर्स में नियमित उपस्थिति से अपने शोध कार्य को उद्देश्य पूर्वक सम्पादित कर सकते हैं।
मंच संचालन राखी अरोरा स.प्रा. माइक्रोबायोलॉजी विभाग व धन्यवाद ज्ञापन डॉ शमा ए बेग ने किया। कार्यक्रम में विभिन्न महाविद्यालयों के स्नात्तकोत्तर विद्यार्थीए शोधार्थी एवं सहायक प्राध्यापक उपस्थित हुये।

Leave a Reply