• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना का जया ने उठाया लाभ

Sep 10, 2021
Jaya benefits from CM Scheme

बेमेतरा। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना वर्ष 2020-21 अंतर्गत 23 लोगों को अनुदान प्रदान किया गया, जिसमें 10 महिला उद्यमी भी शामिल हैं। इन्हीं में से एक सफल उद्यमी श्रीमती जया गंधर्व, वार्ड क्रमांक-7, बेमेतरा की निवासी है। योजना का लाभ लेकर उन्होंने कपड़े का काम शुरू किया और अब इससे उन्हें अच्छी आमदनी होने लगी है।जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक ने बताया कि शादी के पश्चात् जया परिवार की आय में पति का सहयोग करना चाहती थी। पूर्व से ही कपड़ा सिलाई का कार्य जानती थी। इसलिए घर से ही कपड़ा सिलाई का कार्य प्रारंभ किया। आस-पास के क्षेत्र से कई महिलाओं द्वारा कपड़ा सिलाई हेतु संपर्क किया जाने लगा, जिससे कपड़ा सिलाई कार्य अच्छा चलने लगा। कार्य को आगे बढ़ाने के लिए श्रीमती जया गंधर्व ने घर में ही साड़ी का व्यवसाय प्रारंभ करने का निर्णय लिया। परन्तु स्वरोजगार शुरू करने में बड़ी समस्या पैसों की थी।
इसी दौरान श्रीमती जया गंधर्व को शासन द्वारा स्वरोजगार हेतु संचालित योजनाओं के बारे में पता चला। जिसके बारे में अधिक जानकारी हेतु उनके द्वारा जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, बेमेतरा में संपर्क किया गया। कार्यालय द्वारा स्वरोजगार हेतु संचालित योजनाओं की जानकारी प्रदान करते हुए मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना 2020-21 अंतर्गत श्रीमती जया गंधर्व का आवेदन पूर्ण करा कर 2.00 लाख की ऋण स्वीकृति हेतु युको बैंक बेमेतरा प्रेषित किया गया। बैंक से ऋण वितरण पश्चात् श्रीमती जया गंधर्व द्वारा साड़ी का व्यवसाय प्रारंभ किया गया। योजना के अंतर्गत पात्रता अनुसार श्रीमती जया गंधर्व को 50 हजार रू. का अनुदान भी प्राप्त हुआ। वर्तमान में श्रीमती जया गंधर्व घर से ही साड़ी का व्यवसाय कर रही है। जिससे परिवार की आय में वृद्धि हुई है।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना वर्ष 2021-22 के लिए 15 लोगों को लाभान्वित करने का लक्ष्य प्राप्त हुआ है। जिसके लिए आवेदन कार्यालय जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र कक्ष क्रमांक 83 कलेक्ट्रेट परिसर से प्राप्त कर सकते हैं।

Leave a Reply