• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कोलिहापुरी में लगा गर्ल्स कालेज का रासेयो शिविर

Dec 14, 2021
NSS of Patankar Girls College camp at Kolihapuri

दुर्ग। शासकीय डॉ वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय, दुर्ग की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई के तत्वाधान में एक दिवसीय विशेष शिविर गोद ग्राम कोलिहापुरी में लगाया गया। इस शिविर में राष्ट्रीय सेवा योजना एवं ब्लू ब्रिगेड की छात्राओं ने कोरोना वैक्सिन के प्रचार-प्रसार, कोरोना जागरूकता, स्वच्छता जागरूकता अभियान चलाया गया। कोलिहापुरी के प्राथमिक एवं माध्यमिक पाठशाला में छात्र-छात्राओं को मास्क लगाने, भीड़ से बचने, सेनेटाइजर के उपयोग के संबंध में जानकारी दी गई।

स्वच्छता के अन्तर्गत अच्छी तरह से हाथ धोने, प्रतिदिन स्नान करने, स्वच्छ कपड़े पहनने का सुझाव दिया गया। छात्राओं द्वारा सामान्य ज्ञान एवं विषय से संबंधित अध्यापन कार्य किया गया। स्कूली छात्राओं को गुडटच एवं बेड टच की जानकारी भी प्रदान की गई। ग्रामीणों को घर-घर जाकर कोरोना जागरूकता के अन्तर्गत वैक्सिन लगाने हेतु प्रोत्साहित किया गया।
मतदाता जागरूकता के अन्तर्गत अपने मत का सही उपयोग करने, सही प्रतिनिधि चुनने, जागरूक रहने के लिए प्रेरित किया गया। स्वच्छता अभियान के अन्तर्गत ग्रामीणों को गली-गली में लगे नलों के आसपास एवं घर के आसपास की सफाई के लिए जागरूक किया तथा उन्हें गंदगी से होने वाली बीमारियों की जानकारी देते हुए उससे बचने के उपाय बताये। ग्राम के सरपंच ज्वाला-प्रसाद देशमुख प्राथमिक शाला की प्रधान पाठिका- राखीगुप्ता, माध्यमिक शाला के प्रधानपाठक रामकुमार वर्मा का विशेष योगदान रहा।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी के कुशल मार्गदर्शन एवं डॉ. सुचित्रा खोब्रागढ़े, डॉ. यशेश्वरी ध्रुव, विमल यादव, विजय चन्द्राकर, खेमलता, पूजा, श्वेता साहू, नम्रता बंजारे, अंशु के सहयोग से एक दिवसीय शिविर सुचारू रूप से सम्पन्न हुआ।

Leave a Reply