• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य कालेज ऑफ एजुकेशन में एड्स दिवस

Dec 2, 2021
AIDS day at JGSCE

भिलाई। जगदगुरू शंकराचार्य कॉलेज ऑफ एजुकेशन में इंडियन रेडक्रास सोसायटी जिला दुर्ग यूथ रेडक्रास के निर्देशानुसार विश्व एड्स दिवस के अवसर पर निबंध, चित्रकला, रंगोली प्रतियोगिता तथा अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया। विश्व एड्स दिवस 2021 की थीम- “असमानताओं को समाप्त करें एड्स खत्म करे“ विषय पर चर्चा की गई। महाविद्यालय की आईक्यूएसी के तत्वावधान में आयोजित इस कार्यक्रम को संबोधित करते हुए महाविद्यालय के सी.ओ.ओ. डॉ दीपक शर्मा ने कहा- प्रशिक्षणार्थियों में एड्स के प्रति जागरूकता लाकर एड्स महामारी को खत्म कर सकते है। महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ. व्ही. सुजाता ने बताया विश्व एड्स दिवस मनाने की वजह एचआईव्ही के प्रति विद्यार्थियों को जागरूक करना एवं इससें प्रभावित लोगों की मदद करना है।
फाउंडर ऑफ त्वाक एस्थेटिक्स स्किन, हेयर एंड लेजर क्लिनिक, दुर्ग की डॉ. आस्था पाटकर के वक्तव्य में एड्स क्या है? इससे कैसे बचा जा सकता है? विषय पर विस्तृत व्याख्यान दिया और बताया कि एड्स किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता है एड्स का संक्रमण होने पर शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता समाप्त हो जाती है। इसके लक्षणेां में सर्दी, जुकाम बुखार थकान गले के ऊपर या चेहरे के नीचे वाले भाग में सूजन हो सकती है। एड्स होना आसान भी नहीं है यह मुख्य रूप से संक्रमित रक्त से, गर्भवती मां से बच्चे को, स्तनपान से, संक्रमित व्यक्ति से, यौन संबंध से तथा उसके द्वारा उपयोग किये गये ब्लेड तथा मुंह से भी हो सकता है और कहा कि एच.आई.व्ही. संक्रमित व्यक्ति भी सामान्य जीवन जी सकते है।
विभागाध्यक्ष मधुमिता सरकार ने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य एचआईव्ही संक्रमण से होने वाली महामारी से हर उम्र के लोगों में जागरूकता का प्रसार करना है। कार्यक्रम की समन्वयक सहा. प्राध्यापिका लक्ष्मी वर्मा ने संचालन किया एवं आभार प्रदर्शन सहा. प्राध्यापिका सुगंधा अन्वेकर ने किया। कार्यक्रम में सभी प्राध्यापकगण एवं विद्यार्थियों की उपस्थिति रही।

Leave a Reply