• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

जीवन को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकता है समय प्रबंधन – डॉ पल्टा

Jan 1, 2022
Time management is important in every sphere of life - Dr Palta

दुर्ग। टाइम मैनेजमेन्ट या समय का उचित प्रबंधन आपको जीवन में नई ऊंचाइयों तक लेकर जा सकता है। टाइम मैनेजमेन्ट एक गणितीय अवधारणा है। इसका हमारे दैनिक जीवन में बहुत महत्व है। उक्त उद्गार हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ अरुणा पल्टा ने गणित सप्ताह के समापन समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित करते हुए व्यक्त किये।उन्होंने कहा कि गणित का हमारे दैनिक जीवन में बहुत ही महत्व है। हालांकि उन्होंने गृहविज्ञान को चुना पर गणित विरासत में मिला। उन्होंने कहा कि गणित के बिना सामान्य जीवन की गतिविधियाँ शून्य हो जायेंगी। गणित के ज्ञान के कारण बहुत सी समस्याओं को हल करने में उन्हें सफलता मिलती है। उन्होंने छात्राओं की प्रस्तुतियों को सराहा और इस अवसर पर उन्हें पुरस्कृत किया।
इस अवसर पर महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने कहा कि कौशल विकास में गणित का महत्वपूर्ण स्थान है। विभिन्न माध्यमों से गणित ने अपनी जगह बनाई है। गणित में अनुसंधान के क्षेत्र में भारत की पूरे विश्व में अपनी विशिष्टता है। श्रीनिवास रामानुजम, आर्यभट्ट ने गणित के सिद्धान्तों को स्थापित किया है जो आज विश्व की धरोहर है।
राष्ट्रीय गणित सप्ताह का आयोजन शासकीय डॉ. वामन वासुदेव पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय के स्नातकोत्तर गणित विभाग द्वारा छत्तीसगढ़ विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी परिषद के सहयोग से किया गया था।
विभागाध्यक्ष डॉ. अनुजा चौहान ने बताया कि विश्व धरोहर डॉ. श्रीनिवास रामानुजन की जन्मतिथि के अवसर पर महाविद्यालय में विषय-विशेषज्ञों के व्याख्यान, प्रश्नमंच, पावर प्वाईन्ट प्रजेन्टेशन स्पर्धा, निबंध, पोस्टर प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार प्राप्त छात्राओं को नगद पुरस्कार दिए गए।
महाविद्यालय की आईक्यूएसी समन्वयक डॉ. अमिता सहगल ने पुरस्कृत छात्राओं को बधाई देते हुए उत्साहवर्धन किया।
गणित दिवस पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में निबंध स्पर्धा में प्रथम- मंजिता ठाकुर, द्वितीय- नम्रता चन्द्राकर एवं तृतीय स्थान पर निर्मला सिंह रहीं। पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान- उपासना साहू, जबकि द्वितीय स्थान पर माधुरी एवं शिखा पेण्डारिया तथा तृतीय स्थान पर पूर्णिमा बंजारे रहीं। पावर प्वाईन्ट प्रस्तुति में भुलेश्वरी प्रथम एवं सुधा द्वितीय स्थान पर रही। इस प्रतियोगिता में प्रेरणा शर्मा एवं पूजा सोरी तृतीय स्थान पर रहीं। रोचक क्वीज स्पर्धा में- रुखमणी, टिकेश्वरी, मीना, खुमेश्वरी का समूह सर्वाधिक अंक प्राप्त कर प्रथम स्थान पाया। सभी प्रतियोगियों को पुरस्कार एवं प्रमाण-पत्र प्रदान किए गए।
इस अवसर पर बड़ी संख्या में छात्राएँ एवं प्राध्यापकगण उपस्थित थे।
गणित विभाग की पूजा यादव, शंकर वैद्य, प्राक्षी नायक ने सक्रिय योगदान दिया।

Leave a Reply