• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

गर्ल्स कालेज के रासेयो शिविर में लगा मेगा हेल्थ कैम्प

Jan 4, 2022
Mega Health Camp by NSS of Girls College

दुर्ग। शासकीय डॉ. वामन वासुदेव पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग की रासेयो इकाई द्वारा सात दिवसीय शिविर का का आयोजन ग्राम कोलिहापुरी में आयोजित किया गया। समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में सरपंच ज्वाला प्रसाद देशमुख उपस्थित थे। कार्यक्रम के अध्यक्षता संस्था के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने की, विशिष्ट अतिथि के रूप में प्रधान पाठक आर.के. वर्मा, हरिश कुमार साहू, मुनेश कुमार साहू, योगराज देशलहरे उपस्थित थे।

इस अवसर पर ओम सत्य जनविकास समिति द्वारा मेगा हेल्थ स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें डॉ. मानसी गुलाटी स्त्री रोगविशेषज्ञ, डॉ. अरूण सिंह नेत्र विशेषज्ञ, रक्तपरीक्षण के लिए वेदनारायण उपस्थित थे। उनके द्वारा ग्रामवासियों एवं छात्राओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया।
सरपंच महोदय ने खुशी व्यक्त करते हुए कहा कि शिक्षा, अंधविश्वास के संबंध में जागरूकता आयेगी। रैली के माध्यम से छात्राओं ने जो संदेश दिया है वो सदैव ग्रामीणों को याद रहेगा। प्रधानपाठक ने छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि यहाँ जितनी भी गतिविधियाँ हुई है उसके माध्यम से विद्यालय के बच्चों को भी बहुत कुछ सीखने मिला है। उनकी प्रतिभा को उभारने की बहुत कोशिश की गयी है।
सात दिवसीय विशेष शिविर में बौद्धिक परिचर्चा में बालकृष्ण कुर्रे, रिवाईव जीम द्वारा महिलाओं के शारीरिक फिटनेस हेतु जागरूकता पर व्याख्यान दिया गया। कामधेनु विश्वविद्यालय के चिकित्सकों डॉ. आशीष शर्मा, डॉ. मनोज सैनी, शिवानी झाप, मुग्धजीत कौर ने पशुधन के टीकाकरण और उनके खानपान, रखरखाव के संबंध में प्रकाश डाला।
उद्योग विभाग से उपस्थित प्रबंधक नरेन्द्र देवांगन ने राज्य स्तरीय और केन्द्रीय योजनाओं के बारे में बताते हुए कहा कि आज के समय में स्वरोजगार के बहुत से अवसर हैं। हमें जागृत रहने की आवश्यकता है।
प्रधान पाठक आर.के. वर्मा ने ‘गोदना संस्कृति’ पर प्रोजेक्टर के माध्यम से गोदना कला की उत्पत्ति और समाज में उसके महत्व के बारे में बताया।
अंतर्राष्ट्रीय कराते पदक विजेता श्वेता ध्रुव ने शारीरिक दक्षता एवं आत्मरक्षा से संबंधित प्रशिक्षण छात्राओं को दिया। राष्ट्रीय सेवा योजना की पुरस्कृत स्वयं सेविका प्रज्ञा मिश्रा ने सी-प्रमाण पत्र की जानकारी दी। रासेयो की पूर्व छात्रा रूचि शर्मा ने डिप्रेशन एवं तनाव पर विस्तृत व्याख्यान दिया।
डॉ. यशेश्वरी ध्रुव ने बताया कि प्रतिदिन योगा, पीटी जागरूकता रैली सर्वेक्षण के अंतर्गत मोतियाबिंद, कुष्ठरोग, पर्यावरण जागरूकता, टीकाकरण, वैक्सीनेशन, स्वच्छता जागरूकता का कार्यक्रम किया गया। श्रमदान के अंतर्गत पंचायत भवन, आंगनबाड़ी, तालाब, जल स्त्रोतों, स्कूल परिसर की साफ-सफाई की गयी।
विशेष कार्यक्रम के अवसर पर रात्रि में सरपंच के मुख्य आतिथ्य में ग्रामीण बच्चों के रंगोली, पेंटिंग, डांस, कबड्डी, खो-खो, फुगड़ी आदि प्रतियोगिताओं के लिए पुरस्कृत किया गया। ग्राम के बुजुर्गों, महिलाओं को सम्मनित किया गया। सांई प्रसादालय दुर्ग एवं आदिवासी छात्रावास की अधीक्षक अंजली बांधे द्वारा जरूरतमंदों को कम्बल प्रदान किया गया।
समापन समारेह के अवसर पर ओम सत्यम जनविकास समिति के अध्यक्ष सीताराम ठाकुर, दिलीप ठाकुर एवं उनकी टीम को निःशुल्क चिकित्सा हेतु सम्मानित किया गया। प्राथमिक शाला के प्रधानपाठक, पूर्वमाध्यमिक शाला के प्रधानपाठक एवं सरपंच को स्मृति चिन्ह देकर उनके विशेष सहयोग के लिए सम्मनित किया गया। रासेयो दुर्ग जिला संगठक डॉ. विनय शर्मा, डॉ. राजश्री शर्मा विमल (सांई महाविद्यालय भिलाई) ने रासेयो की छात्राओं को प्रमाण पत्र वितरित किया गया।
महाविद्यालय के प्राध्यापकों ने भी समय-समय पर आकर छात्राओं का मार्गदर्शन किया। पूजा चेलक, श्वेता साहू, हर्षिता, जीत कौर, अलिशा, विमल, विजय का शिविर में विशेष योगदान रहा। सम्मानित प्राचार्य महोदय एवं डॉ. सुचित्रा खोब्रागड़े, डॉ. यशेश्वरी धु्रव के विशेष मार्ग दर्शन एवं निर्देशन में शिविर सुचारू रूप से सम्पन्न हुआ।

Leave a Reply