• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य महाविद्यालय के युवा वैज्ञानिकों को शोध का न्यौता

Jan 5, 2022
Mathematics day valedictory function at SSMV

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी के युवा वैज्ञानिकों को अपनी शोध एवं नवाचार गतिविधियों को आगे बढ़ाने के लिए बीआईटी आने का न्यौता मिला है। बीआईटी के प्राचार्य डॉ मोहन कुमार गुप्ता ने बताया कि बीआईटी में आईडिया लैब की स्थापना की जा रही है। इसके साथ ही उन्होंने ईडीएक्स के बारे में बताया जहां से निःशुल्क ज्ञान प्राप्त किया जा सकता है। डॉ गुप्ता श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में गणित दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित पुरस्कार वितरण समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे।श्री शंकराचार्य महाविद्यालय द्वारा अपने एमओयू पार्टनर डीबी साइंस कालेज गोंदिया के सहयोग से गणित दिवस पर अनेक प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया था। सीजी-कॉस्ट के प्रायोजकत्व में “बेहतर भविष्य के लिए गणित” विषय पर आयोजित इन गतिविधियों के तहत दोनों महाविद्यालयों के विद्यार्थियों ने गांव जाकर लोगों को वैज्ञानिक गतिविधियों से जोड़ने का प्रयास भी किया।
समारोह की विशिष्ट अतिथि एवं श्री शंकराचार्य महाविद्यालय की निदेशक सह प्राचार्य डॉ रक्षा सिंह ने अतिथियों का स्वागत करते हुए एमओयू पार्टनर डीबी साइंस कालेज को आश्वस्त किया कि इस तरह की गतिविधियों को और आगे बढ़ाया जाएगा। इसका लाभ विद्यार्थियों के साथ ही शिक्षकों को भी मिलेगा। उन्होंने सफल आयोजन के लिए गणित विभागाध्यक्ष सहा. प्रा. प्रीति श्रीवास्तव, सहा. प्रा. उषा साव एवं प्रिया प्रजापति को बधाई दी।
विशिष्ट अतिथि डीबी साइंस कॉलेज गोंदिया के प्राचार्य प्रो. अंजन एस नायडू ने श्री शंकराचार्य महाविद्यालय को इस उत्कृष्ट आयोजन के लिए साधुवाद दिया। साथ ही उन्होंने महाविद्यालय को नैक ग्रेडिंग में ‘ए’ प्राप्त करने पर भी बधाई दी। साइंस मॉडलिंग में बच्चों के कठिन परिश्रम की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि कुछ सुधारों के साथ इन्हें वाणिज्यिक तौर पर भी मूल्यवान बनाया जा सकता है। उन्होंने विभिन्न महाविद्यालयों के अपने अनुभवों को साझा करते हुए गणित के कुछ सिद्धांतों की भी चर्चा की।
सुभाशीष जायसवाल एवं उनकी टीम को इस बेहतरीन आयोजन के लिए पुरस्कृत किया गया। वर्किंग मॉडल प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार मयंक सिन्हा एवं मेहुल झा की टीम को पाइथन कैलकुलेटर के लिए दिया गया। दूसरा पुरस्कार रोबोटिक मॉडल पर मोहनेश खुर्राम को तथा तृतीय पुरस्कार यूक्लिड मॉडल के लिए ऐश्वर्या फंड को दिया गया। सांत्वना पुरस्कार सैनिटाइजर मशीन के लिए रोहित काले ने प्राप्त किया। स्टैटिक मॉडल में हितेश पटेल एवं आकांक्षा राजपूत को प्रथम तथा प्राची खुटारे को द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया। पोस्टर मेकिंग में विधि वर्मा एवं वैशाली सिंह को क्रमशः प्रथम एवं द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया। पीपीटी प्रेजेन्टेशन में गोविन्द सिन्हा एवं ऋषभ जैन क्रमशः प्रथम एवं द्वितीय रहे। थर्मोचार्ट मेकिंग में मुस्कान सोनी को प्रथम तथा दीक्षा यादव एवं जिज्ञासा यादव को द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया। रामानुज स्केच काम्पीटिशन में दीपाली मढ़रिया एवं गगन सेन को क्रमशः प्रथम एवं द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया। शुभम वर्मा को छत्तीसगढ़ के गणितज्ञों के लिए क्यूआर कोड बनाने के लिए विशेष पुरस्कार प्रदान किया गया। टाइम मैथमेटिक्स मॉडल के लिए तुषार को पुरस्कृत किया गया।
इस अवसर पर डॉ सोनिया बजाज, डॉ आकांक्षा जैन, सहा. प्रा. वर्षा यादव एवं रचना तिवारी द्वारा लिखित पुस्तक “टेक्स्ट बुक ऑफ बायोटेक्नोलॉजी” का अतिथियों ने विमोचन किया। इस अवसर पर डीबी साइंस कालेज गोंदिया एवं श्री शंकराचार्य महाविद्यालय भिलाई के बीच “एक भारत श्रेष्ठ भारत” के तहत समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर भी किये गये।
धन्यवाद ज्ञापन करते हुए महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ जे दुर्गा प्रसाद राव ने सभी प्रतिभागियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों को डिजिटाइजेशन और क्यूआर कोड पर आधारित कार्य करने के लिए महाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्य डॉ रक्षा सिंह ने प्रेरित किया था।

Leave a Reply