• Wed. May 8th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

इंदिरा गांधी कालेज में विज्ञान दिवस समारोह का आयोजन

Mar 14, 2022
Science Day observed at Vaishali Nagar College

भिलाई। इंदिरा गाँधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय वैशाली नगर में विज्ञान दिवस समापन समारोह मनाया गया जिसमे मुख्य अतिथि के रूप में रिटायर्ड आईएफएस डॉ के सुब्रमणियम, सदस्य राज्य योजना आयोग छत्तीसगढ़ शासन, सम्मिलित हुए। महाविद्यालय में विज्ञान दिवस समारोह के अंतर्गत हुई समस्त गतिविधियों की जानकारी वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ नीता डेनियल द्वारा प्रस्तुत की गईं।

प्राचार्या डॉ अल्का मेश्राम ने बताया कि आने वाले समय की चुनौतियों का सामना करने आज की पीढ़ी को तैयार रहने की चेतावनी देता है वास्तव में प्रकृति के निरंतर दोहन ने आज समस्त सृष्टि को ऐसे स्थान पर खड़ा कर दिया है कि सृष्टि स्वयं की महत्ता मानव के समक्ष महामारी जैसे प्रतिकार के रूप में रखने विवश हो चली है। हमें और हमारी आने वाली पीढ़ियों को याद रखना होगा के प्रकृति का संरक्षण उसके दोहन से कहीं अधिक अनिवार्य है। विज्ञान दिवस समारोह की सम्पूर्णता इसी तथ्य पर है कि आज हम सभी प्रकृति के साथ सामंजस्य की सीख ग्रहण करें।
मुख्य अतिथि श्री सुब्रमणियम ने अपने व्याख्यान में छत्तीसगढ़ के विभिन्न क्षेत्रो में प्राकृतिक विविधता और उनके संसाधनों के दोहन से जुडी जटिलताओं पर चर्चा में बताया कि मात्र एक किलोग्राम धान के उत्पादन में लगभग ढाई से चार हजार लीटर पानी की खपत हो जाती है। उसी प्रकार गन्ने के उत्पादान में इसका लगभग दस गुना पानी खप जाता है। कवर्धा का क्षेत्र मैकाल के पूर्वी भू-भाग वृष्टि छाया प्रदेश के अंतर्गत आता है जिसके कारण यहां पूरे प्रदेश में सबसे कम वर्षा दर्ज होती है। उसी प्रकार रायगढ़ जिले की केलो नदी का जल औद्योगिक विस्तार के चलते प्रदूषण के तनाव से युक्त है। इन समस्त परिदृश्यों को वैज्ञानिक दृष्टिकोण रखते हुए योजनाबद्ध करना उचित होगा।
समस्त विद्यार्थियों ने जोशपूर्वक कार्यक्रम में हिस्सा लिया। मंच सञ्चालन महाविद्यालय के औद्योगिक सूक्ष्म जीव विज्ञान विभागाध्यक्ष डॉ अजय कुमार मनहर द्वारा किया गया। कार्यक्रम के अंत में विभिन्न प्रतियोगिताओं में विशिष्ठ स्थान प्राप्त विद्याथियो को प्रोत्साहन राशि तथा प्रमाणपत्र भी प्रदान किये गए।

Leave a Reply