• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एंजेल वैली स्कूल में मनाया गया पृथ्वी दिवस

Apr 23, 2022
Earth Day at Angel Valley School

भिलाई। 22 अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी दिवस के अवसर पर एंजेल वैली स्कूल में बच्चों में जागरूकता लाने के उद्देश्य से विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। प्री-प्राइमरी विंग के बच्चों के लिए प्रकृति बचाओ विषय पर ड्राइंग एवं पेंटिंग आयोजित की गयी। प्राइमरी के बच्चों ने कविताओं के माध्यम से पेड़ों एवं धरती को बचाने का सन्देश दिया। री-साइक्लिंग एवं री-यूज़ के महत्त्व को समझाने के लिए पेपर मेकिंग प्रतियोगिता का आयोजन भी किया गया।
मिडिल एवं हाई स्कूल के छात्रों ने पर्यावरण संरक्षण पर अपने अपने विचार रखे। अंजली, अक्षिता, अनुष्का, रोशन, जान्हवी, डॉली एवं नमामि ने भाषण एवं कविता प्रस्तुत कर प्रकृति को बचाने और संरक्षित रखने के उपाय बताये। मिडिल एवं हाई स्कूल के बच्चों के लिए पर्यावरण संरक्षण पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया। कल्चरल एक्टिविटी कोऑर्डिनेटर दिति डोंगरवार ने पृथ्वी दिवस का महत्व बताते हुए बच्चों को बताया कि, साल 1970 से हर साल पृथ्वी दिवस मनाया जाता है, हर साल पृथ्वी दिवस के लिए एक खास थीम रखी जाती है। पृथ्वी दिवस 2020 की थीम जलवायु कार्रवाई थी।
पृथ्वी दिवस 2022 की थीम ‘इन्वेस्ट इन अवर प्लानेट’ है। पृथ्वी दिवस या अर्थ डे शब्द को सबसे पहले जूलियन कोनिग दुनिया के सामने लाए थे। उनका जन्मदिन 22 अप्रैल को होता था। इसलिए पर्यावरण संरक्षण से जुड़े आंदोलन की शुरुआत 22 अप्रैल को अपने जन्मदिन के दिन करते हुए उन्हें इसे अर्थ डे नाम दिया। बच्चों में पर्यावरण को बचाने के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए स्कूलों में विविध कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है । स्कूल की प्राचार्या सुमा शेखर ने बच्चो को कार्यक्रम में उत्साह पूर्वक भागीदारी करने के लिए बधाई दी एवं पर्यावरण को संरक्षित रखने के लिए संकल्प कराया।

Leave a Reply