• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय मे परीक्षा पर चर्चा का सीधा प्रसारण

Apr 1, 2022
Pariksha Pe Charcha by PM Modi

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में प्रधानमंत्री द्वारा ‘‘परीक्षा पर चर्चा’’ कार्यक्रम का सीधा प्रसारण राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा विद्यार्थियों व शिक्षकों के लिए किया गया। इस प्रसारण में मोदी जी ने ऑनलाईन परीक्षा ऑफलाईन परीक्षा से संबंधित विद्यार्थियों के संशय का निराकरण किया व कहा परीक्षा ऑनलाईन हो या ऑफलाईन यह मायने नहीं रखता।
प्रधानमंत्री ने कहा कि महत्वपूर्ण यह है कि आप अपने विषय की तैयारी व अपने ऊपर विश्वास रखें क्योंकि ऑनलॉईन ज्ञान का संग्रह है। लेकिन उस ज्ञान को अपने जीवन में उतारना ऑफलाईन ही है। उन्होंने जीवन के अनुभवों से उदाहरण देते हुये कहा हम यूट्यूब या अपने मॉ से दोसा बनाने की विधि पूछ सकते है बनाना सीख सकते हैं यह ऑनलाईन है पर इस दोसा सीखने से हम अपने पेट नही भर सकते परन्तु अगर हम बनाना सीख कर दोसा बना लेते है तो अपना पेट भर सकते है यह ऑफ लाईन है। उन्होने विद्यार्थियो को कहा आफलाईन व आनलाईन परीक्षा के संशय में न पड़े बल्कि अपने ज्ञान का उपयोग व्यावहारिक जीवन में करें।
कार्यक्रम आयोजन के लिये महाविद्यालय के सीओओ डॉ. दीपक शर्मा व महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने राष्ट्रीय सेवा योजना को बधाई दी व कहा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा दिये गये परीक्षा पर निर्देश व टिप्स विद्यार्थियों के लिए बहुत ही उपयोगी व महत्वपूर्ण है जिससे विद्यार्थी परीक्षा के समय होने वाले तनाव से मुक्त हो सकते है।
कार्यक्रम प्रभारी सहायक प्राध्यापक दीपक सिंह थे। कार्यक्रम को सफल बनाने में सहायक प्राध्यापक डॉ मिथलेश महिलांगे, सहायक प्राध्यापक अमित कुमार साहू, सहायक प्राध्यापक श्रीमती खूशबू पाठक, सहायक प्राध्यापक डॉ पूनम शुक्ला ने विशेष योगदान दिया।
महाविद्यालय के सभी संकायो के प्राध्यापक एवं विद्यार्थियो ने इस कार्यक्रम के सीधा प्रसारण में अपनी सहभागीता दी।

Leave a Reply