• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

मजदूर दिवस पर शंकराचार्य महाविद्यालय में बोरे-बासी दिवस का आयोजन

May 3, 2022
Bore Basi festival at SSMV

भिलाई। मजदूर दिवस पर 1 मई को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के आह्वान पर श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में भी बोरे-बासी दिवस का आयोजन किया गया। महाविद्यालय के विद्यार्थियों एवं अध्यापकों ने इस अवसर पर बोरे बासी का सेवन किया। बासी में नमक और दही मिलाकर प्याज, आचार, आम की चटनी आदि के साथ बासी का स्वाद चखा।
महाविद्यालय के प्रभारी प्राचार्य डॉ जे दुर्गा प्रसाद राव ने कहा मुख्यमंत्री श्री बघेल ने मजदूरों के सम्मान में जो पहल की है वह सराहनीय है। हम सबको बासी जरूर खाना चाहिए यह काफी स्वादिष्ट है और स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही ज्यादा लाभदायक है। गर्मी में बासी लगभग सभी छत्तीसगढ़ वासियों का पसंदीदा व्यंजन है। इससे शरीर स्वस्थ रहता है और गर्मी के दिनों में लू लगने का खतरा भी नहीं रहता। बोरे बासी का पसिया पीने से प्यास भी कम लगता है और अच्छी नींद आती है ऐसे तो बांसी के कई फायदे हैं। परंतु यह एक गरीब मजदूर के लिए सर्वोत्तम आहार है
श्री शंकराचार्य महाविद्यालय की उपप्राचार्य डॉ अर्चना झा ने बोरे बासी पर प्रकाश डालते हुए कहा की बोरे बासी सभी प्रकार के विटामिनों से युक्त रहता है और इससे ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है इसलिए हम सभी को बोरे बासी का सेवन करना चाहिए इस अनुकरणीय पहल को महाविद्यालय के कला विभाग के द्वारा आयोजित किया गया था जिसका अनुसरण महाविद्यालय के विद्यार्थियों शैक्षणिक एवं गैरशैक्षणिक कर्मचारियों के द्वारा किया गया।

Leave a Reply