• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

हेमचंद विवि के कालेजों में प्रवेश की प्रक्रिया 16 जून से

Jun 9, 2022
College Admission Process begins on 16th June

दुर्ग। महाविद्यालयों में सत्र 2022-23 में प्रवेश हेतु उच्च शिक्षा विभाग द्वारा प्रवेष मार्गदर्षिका सिद्धांत जारी कर दिये गये हैं। स्नातक स्तर पर प्रथम वर्ष में प्रवेश हेतु विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर उपलब्ध अधिकृत पोर्टल पर विद्यार्थी को ऑनलाईन रूप से आवेदन पत्र सम्पूर्ण दस्तावेज के साथ जमा करना होगा। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय में भी 16 जून से ऑनलाईन प्रवेश आवेदन जमा करना आरंभ होगा।
विश्वविद्यालय द्वारा उसकी समस्त तैयारी की जा रही है। यह जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के कुलसचिव, भूपेन्द्र कुलदीप ने बताया कि प्रथम वर्ष में प्रवेश 16 जून से 16 अगस्त तक प्राचार्य स्वयं तथा 26 अगस्त तक कुलपति के अनुमति से प्राचार्य प्रवेश देने में सक्षम होंगे।
स्नातक प्रथम वर्ष में प्रवेश की तिथि 16 जून से तथा अन्य कक्षाओं हेतु 16 जून से 15 जुलाई तक या परीक्षा परिणाम घोषित होने के 10 दिवस के अंदर प्रवेश दिया जायेगा। वचन पत्र असत्य पाये जाने पर विद्यार्थी का प्रवेश स्वयंमेव निरस्त माना जायेगा। स्थानांतरण प्रमाण पत्र की द्वितीय प्रति अर्थात डुप्लीकेट आधार पर प्रवेश नहीं दिया जायेगा। इसी प्रकार वाणिज्य एवं कला संकाय के आवेदकों को विज्ञान संकाय में प्रवेश की पात्रता नहीं होगी। स्नातक स्तर पर द्वितीय एवं तृतीय वर्ष में नियमित प्रवेश उन्हीं विषयों में दिया जायेगा, जिनमें उस विद्यार्थी ने प्रथम अथवा द्वितीय वर्ष की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। महाविद्यालय में निर्धारित शुल्क जमा करने पर ही विद्यार्थी का प्रवेष मान्य होगा। प्रवेष के पश्चात् विद्यार्थी की स्थानांतरण प्रमाण पत्र की मूल प्रति को महाविद्यालय प्रवेष समिति द्वारा निरस्त किया जाना अनिवार्य है।

Leave a Reply