• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

अपनी बचत को काम पर लगाएं तो पैसा भी कमाएगा पैसा – सीेए वीके जैन

Jul 7, 2022
Financial Awareness programme at MJ College

भिलाई। आपकी बचत भले ही आड़े वक्त में आपके काम आए पर निवेश आपको कमा कर भी दे सकता है। बचत के एक हिस्से को यदि काम पर लगा दिया जाए तो न केवल वह आपकी भविष्य की कमाई का जरिया बन सकता है। ऐसे में आपका निवेश ही आपके लिए कमाएगा, आपको इसके लिए अलग से कोई काम नहीं करना पड़ेगा। उक्त बातें आज सीए वीके जैन ने एमजे कालेज द्वारा आयोजित वेबीनार में दी।
वेबीनार का आयोजन महाविद्यालय की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर के निर्देशन और प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे के मार्गदर्शन में किया गया। आईक्यूएसी के तत्वावधान में इस वेबीनार का आयोजन महाविद्यालय के कॉमर्स एंड मैनेजमेंट डिपार्टमेंट ने किया था। श्री जैन बताया कि आरंभिक पैसा कमाना थोड़ा मुश्किल होता है। पर जब एक बार कमाना शुरू कर देते हैं तो जिम्मेदारियां भी घेर लेती हैं। चिकित्सा और शिक्षा के बढ़ते खर्च के कारण वह जीवन बीमा के साथ ही हेल्थ इंश्योरेंस एवं अन्य सुरक्षा योजनाओं में निवेश करता है। बचत का एक हिस्सा वह तरल रखता है ताकि वक्त जरूरत काम आए। पर एक छोटे से हिस्से का निवेश करने को यदि अपनी आदत बना लिया जाए तो वह आपको अच्छी कमाई दे सकती है।
उन्होंने बताया कि बचत खातों पर जो ब्याज मिलता है बढ़ती महंगाई में वह ऋणात्मक सिद्ध होता है। पर यदि हम निवेश करते हैं तो उसका मूल्य बढ़ता ही चला जाता है। यह निवेश स्थाई संपत्ति, गोल्ड आदि में तो किया ही जा सकता है पर यदि उसे शेयर खरीदने में लगाया जाए तो रिटर्न बेहतर हो जाता है। इसका सबसे आसान तरीका म्यूचुअल फंड्स में निवेश करना है। उन्होंने कम्पाउंडिंग से होने वाले लाभ को भी विस्तार से समझाया।
वाणिज्य विभाग सहायक प्राध्यापक स्नेहा चंद्राकर ने वेबीनार का संचालन किया। 60 से अधिक विद्यार्थियों एवं फैकल्टी मेम्बर्स ने इसका लाभ उठाया।

Leave a Reply