• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

यूजी सेकण्ड-थर्ड ईयर तथा पीजी प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश प्रक्रिया शुरू

Jul 4, 2022
Environment exams to be objective

दुर्ग। कुलपति डॉ अरुणा पल्टा ने हेमचंद यादव विश्वविद्यालय से सम्बद्ध महाविद्यालयों में स्नातक स्तर की द्वितीय एवं तृतीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर में प्रवेश प्रक्रिया आरंभ करने की सलाह समस्त महाविद्यालयों के प्राचार्यों को दी है। कुलपति डॉ. पल्टा ने कहा कि जैसे-जैसे विश्वविद्यालय द्वारा विभिन्न परीक्षा परिणाम घोषित किये जाते हैं महाविद्यालय उन कक्षाओं के अगली कक्षा की प्रवेश प्रक्रिया एवं नियमित कक्षाओं का संचालन आरंभ कर सकते हैं।
विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डॉ प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि कुलपति, डॉ. अरूणा पल्टा ने प्राचार्यों से आग्रह किया कि चूंकि सत्र 2021-22 के स्नातक स्तर की सभी परीक्षाएं ओपन बुक पद्धति से आयोजित हुई है, अतः इन परीक्षाओं में अधिकांश विद्यार्थियों के सफल होने की आशा है, अतः प्राचार्यगण अपने-अपने महाविद्यालयों के नियमित विद्यार्थियों को अगामी कक्षाओं में अस्थायी प्रवेश हेतु प्रक्रिया आरंभ कर सकते हैं।
विश्वविद्यालय प्रशासन स्नातक स्तर के प्रथम, द्वितीय एवं अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम शीघ्र जारी करने का प्रयास कर रहा है जिससे स्नातक स्तर की द्वितीय एवं तृतीय वर्ष तथा स्नातकोत्तर स्तर के प्रथम सेमेस्टर में नियमित छात्रों की प्रवेश प्रक्रिया आरंभ हो सकें। बीलिब, बीसीए अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम घोषित किये जा चुके हैं तथा बीकॉम अंतिम वर्ष के परीक्षा परिणाम शीघ्र घोषित किये जाने की आशा है।
डॉ. पल्टा ने कहा कि स्नातकोत्तर स्तर की तृतीय सेमेस्टर की कक्षाएं भी आरंभ की जा सकती है जिससे विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम निर्धारित समय सीमा में पूर्ण हो सकें। कुलपति, डॉ. पल्टा ने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग, छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार समस्त महाविद्यालय नियमित कक्षाओं का संचालन आरंभ करें। डॉ. श्रीवास्तव ने बताया कि केवल स्नातक स्तर के प्रथम वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया सीबीएसई बारहवीं कक्षा के परीक्षा परिणाम घोषित होने के पश्चात् ही पूर्ण हो सकेगी।

Leave a Reply