• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

गर्ल्स कॉलेज में स्टार काॅलेज व्याख्यान श्रृंखला का आयोजन

Aug 21, 2022
Star College Lecture in Patankar Girls College

दुर्ग। शासकीय डाॅ.वा.वा. पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में भारत सरकार के बाॅयोटेक्नालाॅजी विभाग की स्टार काॅलेज योजनांतर्गत विशेष व्याख्यान श्रृंखला आयोजित की गयी। बी.एससी. भाग दो एवं तीन के विद्यार्थियों के लिए अंचल के विज्ञान विषय के विशेषज्ञों के व्याख्यान आयोजित किए गए। पाठ्यक्रम के महत्वपूर्ण हिस्सों की पढ़ाई विशेषज्ञों के माध्यम कराई गयी। प्राचार्य डाॅ. सुशील चन्द्र तिवारी ने बताया कि महाविद्यालय का भारत शासन की स्टार काॅलेज योजना मेंचयन शैक्षणिकगुणवत्ता की दिशा में सार्थक पहल है। इसके पहले चरण में विषय विशेषज्ञों के व्याख्यान आयोजित हुए है।
शासकीय वियाता स्वशासी महाविद्यालय के भौतिक शास्त्र के प्राध्यापक डाॅ. अभिषेक मिश्रा एवं डाॅ. कुसुमांजली देशमुख ने भौतिकी शास्त्र, भारती विश्वविद्यालय की प्रोफेसर समन सिद्दीकी एवं श्री शंकराचार्य महाविद्यालय की डाॅ. अनुपमा श्रीवास्तव, डाॅ. सोनिया बजाज ने प्राणीशास्त्र के विभिन्न टाॅपिक पर सारगर्भित जानकारी छात्राओं की दी।
वनस्पतिशास्त्र में कल्याण महाविद्यालय के डाॅ. जी.के. चंद्रौल एवं शासकीय महाविद्यालय खुर्सीपार की डाॅ. पूर्णिमा सेठ, डाॅ. प्रतिक्षा पाण्डेय ने व्याख्यान दिया। रसायन शास्त्र में संेट थाॅमस महाविद्यालय के डाॅ. अरविन्द साहू एवं शासकीय नवीन महाविद्यालय बोरी की प्रोफेसर मीना चक्रवर्ती ने विद्यार्थियों की जिज्ञासाओं का समाधान किया।
छात्राओं ने अपनी प्रतिक्रिया में इस तरह के व्याख्यानों पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि इससे जटिल विषयों को आसानी से विशेषज्ञों के माध्यम से समझने का अवसर मिलता है।
स्टार काॅलेज योजना प्रभारी डाॅ. निसरीन हुसैन ने बताया कि अगली कड़ी में विद्यार्थियों को प्रोजेक्ट कार्य एवं शैक्षणिक भ्रमण कराया जावेगा जिसके अंतर्गत विभिन्न प्रयोगशालाओं में प्रैक्टिल करने का अवसर भी मिलेगा। प्रवेश कार्य के पश्चात् स्नातक प्रथम वर्ष के विद्यार्थियों को भी इस योजना से जोड़ा जावेगा।

Leave a Reply