• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरुपानंद महाविद्यालय में फूड फन फेयर का आयोजन

Aug 13, 2022
Food Fun Fair in SSSSMV

भिलाई। स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय में प्रबंधन एवं वाणिज्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में जातिगत भेदभाव निवारण समिति के द्वारा ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ के तहत विद्यार्थियों को विभिन्न राज्यों के पारंपरिक व्यंजनों से परिचित कराने हेतु ‘फूड फन फेयर’ का आयोजन किया गया। सप्रा खूशबू पाठक विभागाध्यक्ष प्रबंधन विभाग ने कहा कि फूड फेयर को आयोजित करनेे का उद्देश्य छात्रों को कृषि जैव विविधता पर शिक्षित करना एवं विभिन्न राज्यों के पारंपरिक व्यंजनों से परिचित कराना था।
महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी डाॅ दीपक शर्मा ने कहा कि ऐसे फेयर के आयोजन से विद्यार्थी विभिन्न राज्यों के पारंपरिक खान पान एवं संस्कृति से अवगत होते हैं।
प्राचार्य डाॅ हंसा शुक्ला ने कहा कि ऐसे कार्यक्रम के आयोजन से विद्यार्थी भारतीय संस्कृति की महत्ता से परिचित होते है तथा उनमें एक भारत श्रेश्ठ भारत की भावना जागृत होती है ऐसे आयोजन से विद्यार्थियों में कौषल विकास होता है।
जातिगत भेदभाव निवारण समिति की संयोजिका डाॅ अजरा हुसैन, उपप्राचार्या ने बताया इस कार्यक्रम के माध्यम से अलग-अलग जाति धर्म सम्प्रदाओं को खान पान के माध्यम से जोड़कर विभिन्नता में एकता का विद्यार्थियों ने अनूठा उदाहरण प्रस्तुत किया।
फूड फन फेयर में अलग अलग समूहों ने भारत के विभिन्न प्रांतो के व्यंजनो का स्टाॅल लगाया जिसमें विद्यार्थियों द्वारा बिहार का लिट्टी चोखा, छत्तीसगढ़ का ठेठरी, खुरमी, फरा, चीला, गुजराती व्यंजन खमनढोकला, दाबेली, महाराश्ट्र का साबूदाना बड़ा, मिसल पाव, दक्षिण भारत का अप्पे, इडली, असम के मोमोस का स्टाॅल लगाया।
फेयर की निर्णायक शिक्षा विभाग की सहा. प्राध्यापक डाॅ पूनम शुक्ला सप्रा, डाॅ पूनम निकुंभ रहीं। प्रथम स्थान पर बीकाॅम अंतिम वर्ष की आस्था महादिक, कोमल तिवारी एवं अंकिता जैन रही। द्वितीय स्थान पर बीबीए तृतीय सेेमेस्टर की अंजलि रजक, तेजल महिस्कार, स्नेहा नायक, तृतीय स्थान पर बीबीए तृतीय सेेमेस्टर की अफीफा तैयबा, शिवांगी साहू रही। सभी स्टाफ एवं विद्यार्थियों ने विभिन्न प्रांतो के व्यंजन का लुफ्त उठाया।
विभागाध्यक्ष वाणिज्य कुमारी निधि पांडे ने धन्यवाद ज्ञापित किया।
कार्यक्रम को सफल बनाने में सप्रा प्रबंधन दीपाली किंगरानी, सप्रा डाॅ शर्मिला सामल, सहायक वाणिज्य प्रेक्षा महादेवकर ने विशेष योगदान दिया।

Leave a Reply