• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य एजुकेशन कालेज में विद्यार्थी दिवस पर छात्र संघ का गठन

Oct 19, 2022
Kalams Birth Anniversary at JGSCE

भिलाई। जगद्गुरु शंकराचार्य कॉलेज ऑफ एजुकेशन में भारत के पूर्व राष्ट्रपति मिसाइल मैन एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती के अवसर पर विविध कार्यक्रमों का आयोजन किया गया. छात्र लवेन्द्र कुमार एवं दिनेश ने भाषण के माध्यम से डॉ कलाम के संपूर्ण जीवन वृत्तांत को प्रस्तुत किया. ताम्रध्वज ने कविता के माध्यम से विद्यार्थी जीवन को जीवंत बनाया, सामूहिक नृत्य की प्रस्तुति दी गई. तत्पश्चात् छत्तीसगढ़ एवं डॉ कलाम पर प्रश्नोत्तरी का आयोजन हुआ.
श्रद्धा भारद्वाज ने छात्र संघ गठन करने का महत्व बताते हुए कहा कि छात्र संघ का गठन पारदर्शी प्रक्रिया है और छात्र हित एवं छात्र कल्याण को दृष्टिगत रखते हुए छात्र संघ गठन किया जाता है। प्राचार्य डॉ.व्ही. सुजाता ने अंतर्राष्ट्रीय विद्यार्थी दिवस की बधाई देते हुए संपूर्ण कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा जिस तरह डॉ कलाम शिक्षाविद, वैज्ञानिक, शिक्षक, लेखक, राजनीतिज्ञ, इंजीनियर, प्रोफेसर थे, आप सब भी किसी एक क्षेत्र में सीमित ना रहे सभी क्षेत्रों में महारथ प्राप्त करें. जिस प्रकार देश के नेता जिम्मेदारी, ईमानदारी और कर्तव्यनिष्ठा से अपने-अपने पदानुसार लोक हित में एवं देश हित में कार्य करते हैं उसी प्रकार छात्र संघ के प्रत्येक छात्र नेता को छात्रों, संस्था, समाज एवं देश के हित को ध्यान में रखते हुए अपने दायित्वों का निष्ठा पूर्वक पालन करने हेतु दृढ़ संकल्पित होना चाहिए। तभी आप में नेतृत्व, देश प्रेम और कुशल नेता के गुणों का विकास होगा ।
छात्र संघ में निम्न पदों पर छात्रों को मनोनीत किया गया- अध्यक्ष- हरिश चंदेल (तृतीय सेमेस्टर), उपाध्यक्ष-योगेश साहू (प्रथम सेमेस्टर), सचिव – भुनेश्वर साहू (तृतीय सेमेस्टर) , सह सचिव- ताम्रध्वज साहू (प्रथम सेमेस्टर), कक्षा प्रतिनिधि – रश्मि राजपूत (तृतीय सेमेस्टर), कक्षा प्रतिनिधि- गरिमा साहू (प्रथम सेमेस्टर). अंत मे श्रद्धा भारद्वाज ने छात्र संघ के समस्त पदाधिकारियों को पद की गरिमा बनाए रखने, अनुशासित रहने एवं छात्र हित में कार्य करने की शपथ दिलाई.

Leave a Reply