• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

भारती विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय किसान दिवस पर विविध कार्यक्रम

Dec 28, 2022
Kisas Diwas at Bharti University

दुर्ग. भारती विश्वविद्यालय में राष्ट्रीय किसान दिवस समारोहपूर्वक मनाया गया. इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलाधिपति सुशील चन्द्राकर ने कहा कि किसान हमारे देश की शान हैं. किसानों पर पूरे देश के लोगों का पेट भरने की जिम्मेदारी है. डाॅ. ए.के. दुबे, डीन एग्रीकल्चर ने कहा कि परंपरागत तरीके के बजाए वैज्ञानिक तरीके से की गई खेती से किसानों को ज्यादा लाभ हो रहा है.
डॉ दुबे ने किसानों से जुड़ी समस्याओं का भी जिक्र किया. इस अवसर पर प्रो. के.सी. दलाई, डीन विधि संकाय ने कहा कि बंजर भूमि को उर्वरा बनाकर कृषि उत्पादन बढ़ाया जा सकता है. विश्वविद्यालय के कुलसचिव डाॅ. वीरेन्द्र स्वर्णकार ने भी अपने विचार व्यक्त किये. यह कार्यक्रम अंग्रेजी विभाग एवं कृषि महाविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया. कार्यक्रम की समन्वयक अंग्रेजी विभाग की विभागाध्यक्ष डाॅ. राजश्री नायडू थीं. डाॅ. नायडू ने कहा कि छत्तीसगढ़ न केवल धान का कटोरा रहा है बल्कि जैविक खेती, उन्नत खेती व फूलों की खेती में भी अब विकास की ओर उन्मुख है. कार्यक्रम का संचालन सहायक प्राध्यापक गायत्री गौतम ने किया .
बी.एस-सी प्रथम एवं चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थी अशफाक, प्रांजल, रितिका और शिवानी ने पीपीटी प्रजेंटेशन के माध्यम से अपने विचार व्यक्त किये. कृषि महाविद्यालय के विद्यार्थियों ने हाइड्रोलिक प्लांटेशन, मशरूम कल्टीवेशन, जल शुद्धिकरण, वाॅल प्लांटेशन आदि से संबंधित माॅडल बनाकर प्रस्तुत किया जिसका संस्था के कुलाधिपति श्री सुशील चन्द्राकर ने बारीकी से निरीक्षण किया तथा बच्चों से माॅडल संबंधित अनगिनत सवाल किये जिसका विद्यार्थियों ने आत्मविश्वास के साथ जवाब दिया. कुलाधिपति श्री सुशील चन्द्राकर जी ने बच्चों का प्रोत्साहन बढ़ाते हुए आगामी प्रोजेक्ट बनाने में विश्वविद्यालय से सहायता का आश्वासन किया.
इस अवसर पर डायरेक्टर एकेडमिक प्रो. आलोक भट्ट, डायरेक्टर एडमिनिस्ट्रेशन प्रो. सुमन बालियान, प्रो. डी.सी. परसाई डीन इंजीनियरिंग, डाॅ. एस.के. ताम्रकर, छात्र कल्याण अधिष्ठाता डाॅ. स्वाति पाण्डेय, अंग्रेजी विभाग से दुर्गा श्रीवास्तव, डाॅ. दीप्ति अग्रवाल, डीन कला एवं मानवीकी डाॅ. कुबेर गुरूपंच, योग विज्ञान से संगीता देवांगन, शिक्षा विभाग से डाॅ. मंजू साहू सहित विभिन्न विभागों के विभागाध्यक्ष और छात्र-छात्राओं ने भाग लिया.

Leave a Reply