• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

दैनिक जीवन की घटनाओं का सूक्ष्म अवलोकन ही विज्ञान है – प्रो. शाही

Feb 28, 2023
Global Science Day in VYT PG College Durg

दुर्ग. शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय में विज्ञान क्लब के तत्वावधान में विज्ञान दिवस का आयोजन किया गया. तीन दिवसीय विज्ञान दिवस कार्यक्रम के अंतर्गत महाविद्यालय में विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे इंडक्शन व्याख्यान, क्विज प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, मौखिक एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.
प्रथम दिन 24 फरवरी को आॅनलाईन उद्घाटन के पश्चात् मुबंई विश्वविद्यालय की डाॅ. ममता अग्रवाल एवं इन्टर युनिवर्सिटी एक्सीलेटर सेन्टर, नई दिल्ली के डाॅ. पकंज कुमार ने वैज्ञानिक शोध को प्रोत्साहित करने के लिए आॅनलाईन व्याख्यान दिया. 25 फरवरी को महाविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए ‘ग्लोबल साईंस फाॅर ग्लोबल वेलबीइंग‘ विषय पर निबंध प्रतियोगिता एवं क्विज प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया. अंतिम दिन 27 फरवरी को मौखिक शोधपत्र प्रस्तुतिकरण एवं पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया.
इन सभी प्रतियोगिताओं में महाविद्यालय के विज्ञान संकाय के स्नातकोत्तर विद्यार्थियों एवं शोध विद्यार्थियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया. कार्यक्रम के समापन समारोह में मुख्य अतिथि प्रोफेसर सच्चिानंद शाही, कुलपति, शंकराचार्य प्रोफेशनल विश्विद्यालय, भिलाई थे. अपने उद्बोधन में डाॅ. शाही ने कहा कि विज्ञान का अध्ययन करना अपने आप में बहुत बड़ी बात है. विज्ञान के विद्यार्थियों को प्रत्येक सूक्ष्म परिवर्तन को ध्यान देकर अपना शोध करना चाहिए. उन्होंने बहुत ही रोचक तरीके से सर सी.वी. रमन की जीवनी से संबंधित छोटे-छोटे संस्मरण विद्यार्थियों को सुनाये. महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ. आर.एन. सिंह ने विद्यार्थियों को उद्बोधित करते हुए उनकी प्रतिभागिता की प्रषंसा की तथा भविष्य में उत्कृष्ट शोध के लिए अपनी शुभकामनायें दी. कार्यक्रम के संयोजक डाॅ. अनिल कुमार ने सम्पूर्ण कार्यक्रम को संक्षेप में प्रस्तुत किया. पुरस्कार वितरण समारोह में सभी विधाओं में प्रतिभागियों को प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार स्वरूप प्रमाण पत्र एवं प्रतीक चिन्ह प्रदान किये गये. कार्यक्रम के अंत में वनस्पति शास्त्र विभाग की डाॅ. नीतू दास ने धन्यवाद ज्ञापन दिया.
कार्यक्रम में महाविद्यालय के विज्ञान संकाय के सभी प्राध्यापक एवं सहायक प्राध्यापक तथा बड़ी संख्या में विद्यार्थी एवं शोधार्थी उपस्थित रहे.

Leave a Reply