• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य महाविद्यालय के फिजिक्स और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग में वेबिनार

Feb 14, 2023
Free Pre BEd, Pre DElEd coaching in SSMV

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी के फिजिक्स और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग और इंस्टीट्यूट ऑफ एडवांस्ड स्टडीज पुणे के संयुक्त तत्वाधान में अतिथि व्याख्यान कराया गया. इस व्याखान का विषय “स्ट्रैटेजीस टू क्रैक कम्पीटिटिव लेवल एक्जाम आफ्टर ग्रैजुएशन एंड पोस्ट ग्रैजुएशन इन द फील्ड ऑफ फिजिक्स” था. सिद्धार्थ गंगवार ने अपने व्याख्यान में बताया कि आईआईटी जैम क्या है, इसकी तैयारी कैसे करें, एग्जाम पैटर्न क्या है, क्वालिफिकेशन क्या है. आईआईटी जैम में ग्रेजुएशन,पोस्ट ग्रेजुएशन, शोध मैनेजमेंट आदि कोर्स होते हैं. आईआईटी जैम फिजिक्स के लिए गणितीय तरीके, यांत्रिकी और पदार्थ के सामान्य गुण, दोलन तरंगे और प्रकाशिकी, बिजली और चुंबकत्व, काइनेटिक सिद्धांत थर्मोडायनेमिक्स, आधुनिक भौतिकी, सॉलिड स्टेट फिजिक्स डिवाइसेज और इलेक्ट्रॉनिक इन टॉपिक्स पर फोकस करने के लिए कहा।
उन्होंने आईआईटी जैम क्लियर करने के लिए प्रमुख निर्देश दिए -पाठ्यक्रम को अच्छी तरह से जाने, परीक्षा पैटर्न और अंकन योजना को समझें, अध्ययन के लिए सर्वोत्तम पुस्तके प्राप्त करें,एक मासिक टाइम टेबल एक साप्ताहिक टाइम टेबल और एक दैनिक टाइम टेबल बनाएं, पिछले वर्षों के प्रश्न पत्र नमूना पत्र और मॉक टेस्ट हल करें.
महाविद्यालय की प्राचार्या डॉ अर्चना झा ने कहा कि यह कार्यक्रम विद्यार्थियों के लिए बहुत ही लाभदायक है जो विद्यार्थियों को उनके उच्च शिक्षा में मदद करेगा. महाविद्यालय के डीन डॉ जे दुर्गा प्रसाद राव ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि ऐसे कार्यक्रम और आयोजित होने चाहिए जिससे विद्यार्थियों में हायर एजुकेशन के प्रति रुचि बढ़ेगी. इस वेबीनार में 52 विद्यार्थी और फिजिक्स और इलेक्ट्रॉनिक्स विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ कृष्णा जिबोन मंडल, सहायक प्राध्यापक हर्षा सिंह बैंस उपस्थित थे.

Leave a Reply