• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

श्री शंकराचार्य महाविद्यालय में प्रतियोगिता परीक्षाओं की तैयारी पर वेबिनार

Feb 2, 2023
Webinar on Competitive Exams at SSMV

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी के सूक्ष्म जीव विज्ञान विभाग और प्रशिक्षण एवं प्लेसमेंट सेल के मार्गदर्शन में संस्थान के सहयोग से एडवांस स्टडीज (आईएफएएस), पुणे ने “जीवन विज्ञान के क्षेत्र में स्नातक के बाद प्रतिस्पर्धी स्तर की परीक्षा को क्रैक करने की रणनीति“ विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया. लाइफ साइंस और केमिकल साइंस के लिए यह एक प्रमुख अध्ययन संस्थान है. एडवांस स्टडीज (आईएफएएस) पिछले 15 वर्षों से लाइफ साइंस और केमिकल साइंस (सीएसआईआर नेट, गेट और एनईईटी) विषयों के उम्मीदवारों के लिए एक मानक और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का पोषण करने पर केंद्रित है. जिसका उद्देश्य छात्रों को शिक्षाविदों और अनुसंधान में अपनी पहचान बनाने में सफलता मिल सकें.
सत्र का संचालन ऋषभ जैन, सहायक प्रोफेसर और ममता मरार, सहायक प्रोफेसर, आईएफएएस संस्थान, पुणे ने किया. अपने सत्र में उन्होंने स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों छात्रों को IIT, JAM जैसी स्नातकोत्तर प्रवेश परीक्षाओं के लिए आवश्यक प्रतियोगी परीक्षाओं और कुछ प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे CSIR NET, SET, GATE, BARC, ICMR, DBT, ICAR और PET को JRF के लिए आवश्यक बताया. उन्होंने इस तरह की परीक्षाओं को क्रैक करने के लिए आवश्यक पाठ्यक्रम और कटऑफ और उपायों के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी.
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अर्चना झा ने कहा कि वेबिनार द्वारा छात्रों को राष्ट्रीय स्तर के विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं की जानकारी मिली जिसका वे अपने जीवन में लाभ उठा सकेंगे. डीन (एकेडमिक्स) डॉ. जे. दुर्गा प्रसाद राव ने कहा कि सीएसआईआर नेट, गेट और एनईईटी जैसे प्रतियोगिताओं परीक्षाओं में सम्मिलित होकर छात्र-छात्राएं अनुसंधान के क्षेत्र में अपना सहयोग दे सकते है. इस वेबिनार में महाविद्यालय के सूक्ष्मजीव विज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डाॅ. रचना चैधरी, विज्ञान संकाय के सभी प्राध्यापकगण एवं छात्र-छात्राएं गुगल मीट के माध्यम से जुडे रहें.

Leave a Reply