• Sat. May 4th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शोध के क्षेत्र में कौशल की भूमिका भी महत्वपूर्ण – डाॅ पूनम गुलालिया

Mar 13, 2023
Workshop on data collection skills in VYT Science College

दुर्ग. शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्वशासी स्नातकोत्तर महाविद्यालय में समाज शास्त्र एवं समाज कार्य विभाग के संयुक्त तत्वाधान में ‘स्कील ट्रेनिंग फाॅर स्टूडेन्ट आॅफ सोशियोलाॅजी एण्ड सोशल वर्क’ विषय पर राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। प्राचार्य डाॅ. आरएन सिंह के मार्गदर्शन में आयोजित इस कार्यशाला की मुख्य वक्ता महात्मा गाँधी नेशनल काउन्सिल फाॅर रूरल एजुकेशन हैदराबाद की अकादमिक सलाहकार डाॅ पूनम गुलालिया थी।
कार्यशाला के शुभारम्भ में महाविद्यालय की डाॅ अश्वनी महाजन, डाॅ एलिजाबेग भगत ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया। कार्यक्रम की आयोजन सचिव डाॅ सपना शर्मा सारस्वत ने कार्यशाला की रूपरेखा पर प्रकाश डाला।
डाॅ पूनम गुलालिया ने बताया कि शोध के क्षेत्र में फील्ड में कार्य करने के लिये किस प्रकार के कौशल की आवश्यकता होती है और कैसे इन कौशल का उपयोग करके हम डाटा का संग्रहण करते हैं। विस्तार से प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि समाज में, समूह में, समुदाय में और व्यक्तिगत तौर पर शोध कार्य की जानकारी हेतु हमें सरल और वस्तुनिष्ठ तरीके से कार्य करना होगा।
कार्यशाला में प्रतिभागी विद्यार्थियों को पाँच समूहों में बांटकर विभिन्न प्रकार की कौशल संबंधी गतिविधियाँ करायी गयी जिसमें विद्यार्थियों ने उत्साह पूर्वक हिस्सा लिया। इस कार्यशाला में 107 विद्यार्थियों ने अपनी प्रतिभागिता दर्ज की।
आयोजन सचिव डाॅ शर्मा ने बताया कि शोध के क्षेत्र में कौशल विकास की भरपूर संभावनाओं को देखते हुये यह कार्यशाला विद्यार्थियों के लिये रूचिकर एवं लाभप्रद रही।
कार्यक्रम के सफल संचालन में डाॅ प्रावीण्यलता, डाॅ दिनेश गायकवाड़, डॉ रीना ताम्रकार का सक्रिय सहयोग रहा। कार्यक्रम के अंत में डाॅ गुलालिया को स्मृतिचिन्ह भेंट किया गया।
कार्यशाला का संचालन डाॅ सपना शर्मा सारस्वत ने किया तथा आभार प्रदर्शन राहुल चौधरी ने किया।

Leave a Reply