• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

मॉडल कालेज में नये सत्र से ‘अंग्रेजी माध्यम’ कॉलेज में होगी पढ़ाई

Apr 17, 2023
Govt English Medium College from this session

दुर्ग। प्रदेश में प्रारंभ हो रहे 10 अंग्रेजी माध्यम महाविद्यालय में दो महाविद्यालय दुर्ग एवं राजनांदगाँव में शुरू हो रहे है। पूर्व में स्थापित मॉडल कॉलेज को अंग्रेजी माध्यम महाविद्यालय के रूप में सर्व सुविधा युक्त बनाया गया है। जानकारी देते हुए दुर्ग संभाग के उच्च शिक्षा विभाग के क्षेत्रीय अपर संचालक डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने बताया कि उच्च शिक्षा विभाग ने अंग्रेजी माध्यम महाविद्यालय प्रारंभ करने के लिए सभी तैयारियांँ पूरी कर ली है। नये सत्र से इन महाविद्यालय केवल अंग्रेजी माध्यम से बी.एससी., बी. कॉम., बी.सी.ए. की पढाई होगी।
उच्च शिक्षा विभाग की आयुक्त शारदा वर्मा ने अंग्रेजी माध्यम महाविद्यालय धनोरा, दुर्ग एवं सोमनी महाविद्यालय, राजनांदगांव का निरीक्षण किया। सोमनी स्थित महाविद्यालय का निरीक्षण कर वहांँ की व्यवस्था के संबध में दिशा-निर्देश दिए तथा प्रवेश संख्या में वृद्धि के लिए यहाँ उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी जिले में स्थित उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों तक पहुँचाने जिससे अंग्रेजी माध्यम में पढ़ने के इच्छुक छात्र-छात्रायें नए सत्र में प्रवेश ले सके। महाविद्यालय में छात्रावास की व्यवस्था तथा प्रयोगशालाओं पर संतोष व्यक्त हुये परिसर को हरा-भरा करने तथा खेलकूद की सुविधाएँ बढ़ाने को कहा।
आयुक्त महोदया ने विद्यार्थियों के लिए नियमित रूप से व्यक्तित्व विकास, कौशल विकास तथा कॅरियर संबंधी कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए। महाविद्यालय की कम्प्यूटर लैब की व्यवस्था को संतोषजनक बताते हुए और कम्प्यूटर क्रय कर डिप्लोमा तथा सर्टिफिकेट कोर्स प्रारंभ करने की तैयारी करने कहा।
दुर्ग के समीपस्थ धनोरा में स्थित अंग्रेजी माध्यम महाविद्यालय के निरीक्षण दौरान वहाँ के पौधरोपण-हरियाली की देखभाल नियमित रूप से करने कहा तथा निर्माणाधीन कन्या छात्रावास की प्रगति का निरीक्षण कर लोकनिर्माण विभाग के अधिकारियों से चर्चा की।
इस दौरान क्षेत्रीय अपर संचालक डाॅ. सुशील चन्द्र तिवारी, सांईस काॅलेज के प्राचार्य डाॅ.आर.एन. सिंह, महाविद्यालय के प्राचार्य डाॅ.एम.ए. सिद्धकी तथा डाॅ. आर. के. ठाकुर तथा प्राध्यापक एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply