• Sat. May 18th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शिक्षक प्रशिक्षण में यूनेस्को के शार्ट टर्म कोर्स अब छत्तीसगढ़ में

Apr 13, 2023
UNESCO programme for teachers

भिलाई। जगद्गुरु शंकराचार्य कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन के आतंरिक गुणवत्ता प्रकोष्ठ के अंतर्गत जगद्गुरु शंकराचार्य कॉलेज एवं स्टार लाइट एड इंडिया फाउंडेशन के मध्य हुए एमओयू के तहत प्रशिक्षार्थी विकास कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम प्राचार्य डॉ व्ही. सुजाता के निर्देशन में हुआ। कोविड के दौरान जगद्गुरु शंकराचार्य कॉलेज एवं एड इण्डिया के संयुक्त रूप से विभिन्न विषयों पर वेबिनार कराये गए थे।
प्राचार्य ने बताया कि अब पुनः प्रशिक्षर्थियों में शिक्षण कौशलों के विकास हेतु, उन्हें रोजगार प्राप्ति में सहयोग करने हेतु एड इंडिया के साथ वर्कशॉप, सेमिनार व्याख्यान आदि का आयोजन कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे। स्टार लाइट ऐड इंडिया के कोऑर्डिनेटर रितेश सिंह ने एड इंडिया की स्थापना, उदेश्य एवं उपलब्धियों से सभी को परिचित कराया तत्पश्चात कोऑर्डिनेटर अभिषेक श्रीवास्तव ने प्रशिक्षर्थियों में शिक्षण कौशल के विकास, नवीन तकनिकों का शिक्षण में इस्तेमाल के तरीके, प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता कैसे प्राप्त करें आदि बातें आपने वक्तव्य में बताई।
श्री श्रीवास्तव ने आगे बताया पॉडकास्ट, इंटर्नशिप सपोर्ट, विषय आधारित वेबिनार, प्रोफेसनल डेवलोपमेन्ट प्रोग्राम, यूनेस्को के शिक्षक विकास सम्बन्धी डिजिटल टीचर कोर्स, सोशल इमोशनल लर्निंग आदि अनेक शार्ट टर्म कोर्सज भी करवाये जायेंगे। आगामी दिनों में प्रति पंद्रह दिवस में ऑफ लाइन व्याख्यान कराये जायेंगे जिससे शिक्षक व शिक्षण की गुणवत्ता को निखारा जा सकेगा। अंत में आतंरिक गुणवत्ता प्रकोष्ठ की संयोजका मधुमिता सरकार एवं सहायक प्राध्यापक श्रद्धा भारद्वाज ने कार्यक्रम के मुख्य वक्ता रितेश सिंह एवं अभिषेक श्रीवास्तव को स्मृति चिन्ह भेंट किए, सहायक प्राध्यापक अमिता जैन ने आभार प्रदर्शन किया। कार्यक्रम में समस्त स्टाफ ने अपनी उपस्थिति एवं सहभागिता दी एवं प्रशिक्षर्थियों ने कार्यक्रम का लाभ प्राप्त किया।

Leave a Reply