• Sat. May 18th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शैलदेवी महाविद्यालय के योग एवं दर्शन विभाग ने किया योग शिविर का आयोजन 

Apr 13, 2023
Yoga camp by Shaildevi Mahavidyalaya

अण्डा, दुर्ग। शैलदेवी महाविद्यालय के तत्वाधान में योग एवं दर्शन विभाग द्वारा 6 से 8 अप्रैल तक ग्राम- पंचायत जांजगिरी पुण्य धरती पर त्रिदिवसीय वृहद योग शिविर का आयोजन किया गया। इसमें न केवल ग्रामवासी वरण आसपास के विद्यालयों के छात्र- छात्रों ने भी भाग लिया। इस शिविर का उद्देश्य योग के माध्यम से समाज में सामंजस्य, समरूपता एवं सौहार्द्रपूर्ण वातावारण का निर्माण करना था.

प्रतिदिन योगाभ्यास से पूर्व योग प्राध्यापकों, विद्यार्थियों एवं ग्राम बालकों द्वारा योग को जन-जन तक पहुंचाने के उद्देश्य से योग रैली निकाला गया। तत्पश्चात आज योग प्राध्यापकों व पी.जी. डिप्लोमा के छात्राओं द्वारा योग का महत्व बताते हुए योगाभ्यास कराया गया। योग शिविर न केवल सामाजिक स्तर पर आम जनमानस को जोड़ने का एक उपक्रम है वरन तन से मन का, मन से आत्मा का और आत्मा से परमात्मा से जुड़ने का महान कर्म है। योग, वेदांगों की अनुपम देन है, जो शरीर के रोगों का शमन कर देता है और मन की मलीनता को दूर कर पवित्र कर देता है।

योग शिविर के माध्यम से शैलदेवी महाविद्यालय समाज में समरुपता एवं सौहाद्र का वातावरण निर्मित करना था ताकि, जन मानस स्वस्थ तन व मन  से जीवन का अर्थ समझें और मानव जीवन को सार्थक करें। अध्यक्ष महोदय ने सभी ग्रामीण जनों को योग शिविर मे अधिकाधिक संख्या मे सम्मिलित होकर जीवन लाभ हेतु आव्हान किया। योग एवं दर्शन विभागध्यक्ष ने भी योग के फायदे बताते हुए सभी ग्रामीण जनों से नियमित योगाभ्यास करने की प्रार्थना किया।

Leave a Reply