• Fri. May 10th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कॉन्फ्लूएंस कॉलेज में आत्म सुरक्षा पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम

May 26, 2023
Marshal Arts training in Confluence College

राजनांदगांव. कॉन्फ्लुएंस कॉलेज के महिला प्रकोष्ठ एवं आइक्यूएसी द्वारा जिला पुलिस विभाग के संयुक्त तत्वाधान में महिला सुरक्षा के लिए कुंगफू, कराटे, मार्शल आर्ट्स प्रशिक्षण का निःशुल्क आयोजन किया गया. महाविद्यालय के बालक एवं बालिकाओं ने कार्यशाला में विभाग के अनुभवी प्रशिक्षकों की उपस्थिति में ट्रेनिंग ली.
मुख्य अतिथि नेहा वर्मा डीएसपी, पुलिस विभाग ने अभिव्यक्ति ऐप, साइबर अपराध से संबंधित जानकारी के साथ-साथ तीन दिवसीय निःशुल्क प्रशिक्षण कुंगफू, कराटे मार्शल आर्टस प्रशिक्षण को महत्वपूर्ण बताया. उन्होंने कहा कि इसे सीखकर असामाजिक तत्वों से बच्चियां अपनी सुरक्षा कर पाएंगी. विपरीत एवं विकट स्थिति में इस प्रकार के लोगों से बचा पाएंगे, अपनी समस्या को दूर भगा पाएंगे. यदि विद्यार्थियों को प्रशिक्षित किया जाता है तो वो भी और समाज के अन्य लोग सुरछित होंगे जिससे भयमुक्त वातावरण तथा आत्मविश्वास भी अधिक होगा बालिकाएं अपनी सुरक्षा स्वयं कर सकेंगे.
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ. रचना पांडे ने प्रशिक्षण कार्यक्रम के समापन में उपस्थित डीएसपी नेहा वर्मा का स्वागत करते हुए कहा कि इस प्रकार के प्रशिक्षण से छात्रों में आत्मविश्वास बढ़ता है. वर्तमान परिस्थिति में महिलाओं को अपनी सुरक्षा की अत्यधिक चिंता होती है. परिवार के लोग भी बच्चियों के प्रति चिंतित होते हैं, जब भी स्कूल या कॉलेज जाते हैं. इस दृष्टि से यह प्रशिक्षण कार्यक्रम विद्यार्थियों को सुरक्षा के प्रति आत्मनिर्भर बनाएगा.
शिविर का संचालन करते हुए प्रो. विजय मानिकपुरी ने कहा कि महाविद्यालय एवं विद्यालय में ऐसी पहल करने से विद्यार्थियों में खासकर छात्राओं के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी और समाज में बुराइयां घटेगी.
महाविद्यालय के डायरेक्टर आशीष अग्रवाल,संजय अग्रवाल एवं डॉ. मनीष जैन ने शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि ऐसे आयोजनों से विद्यार्थियो के आत्मविश्वास में वृद्धि होगी.
प्रशिक्षण शिविर में महाविद्यालय के विद्यार्थी एवं प्राध्यापक उपस्थित थे.

Leave a Reply