• Sun. May 12th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

पुरुषांग में हुआ फ्रैक्चर, आरोग्यम में की गई सफल सर्जरी

May 25, 2023
Severe penile fracture repaired in Aarogyam Uroloty

भिलाई. एक 47 वर्षीय व्यक्ति पुरुषांग में फ्रैक्चर लेकर आरोग्यम यूरोलॉजी-नेफ्रोलॉजी हॉस्पिटल पहुंचा. जख्म इतना गहरा था कि पेशाब के साथ भी रक्त जा रहा था. तनिक भी उत्तेजना होने पर रक्त की धार निकल रही थी. लिंग के साथ ही मूत्रनली भी जख्मी हो गई थी. यह Penile Fracture का मामला था. यूरोसर्जन डॉ नवीन राम दारूका ने मरीज की सर्जरी की जो सफल रही.
डॉ दारूका ने बताया कि पुरुषांग में हालांकि कोई हड्डी नहीं होती पर उत्तेजित अवस्था में यह बेहद सख्त हो जाता है. टिशू के दो कॉलम होते हैं जिसको कॉरपस कॉवेनोसम (corpus cavernosum) कहते हैं, जो पूरे शिश्न में लंबवत फैला होता है और वह दो धमनियों में विभाजित होता है. उत्तेजित अवस्था में एकाएक मुड़ने या मरोड़े जाने पर इसकी बाहरी परत चटक सकती है. फीमेल पेल्विस से टकराकर भी यह जख्मी हो सकता है. हालांकि पुरुषांग में फ्रैक्चर की यह इकलौती वजह नहीं है. मरीज को जब अस्पताल लाया गया तो वह बहुत बुरी स्थिति में था. जख्म के कारण तकलीफ तो थी ही वह बेहद डरा हुआ भी था.
बहरहाल, मरीज की सर्जरी कर पुरुषांग को रिपेयर कर दिया गया. मूत्रनली भी चोटिल हो गई थी, उसकी भी मरम्मत कर दी गई. अब मरीज ठीक है और कुछ ही दिनों में घर लौट जाएगा. उन्होंने बताया कि उथित शिष्न में चोट लगने पर यदि तीव्र पीड़ा हो, चटकने की आवाज महसूस हो या पुरुषांग तुरंत शिथिल हो जाए तो तत्काल यूरोलॉजिस्ट से सम्पर्क करना चाहिए. देर करने पर यह चोट और भी समस्याओं को जन्म दे सकती है.

Display pic credit New York Post

Leave a Reply