• Tue. May 14th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय में शिक्षा विभाग ने लगाई मॉडल प्रदर्शनी

May 11, 2023
Working model exhibition in SSSSMV Bhilai

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के शिक्षा विभाग द्वारा स्वचालित मॉडल प्रदर्शनी का आयोजन किया गया इस प्रदर्शनी में जीव विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी, गणित व भौतिक विज्ञान के स्वचालित मॉडल बीएड चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थियों द्वारा निर्मित किए गए. कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ पूनम निकुम्भ ने कहा शिक्षा, शिक्षण और सीखने की निरंतर चलने वाली प्रक्रिया है शिक्षण के लिए नई मान्यता ,आदतों, सूचनाओं और ज्ञान को स्थापित करना है शिक्षकों सहित शिक्षा जगत हमेशा शिक्षण और सीखने की प्रक्रिया में नए और उत्पादक तरीकों की खोज में लगा रहता है सैद्धांतिक ज्ञान के अलावा छात्रों में सामाजिक कौशल और सॉफ्ट स्किल विकसित करना भी है सीखने में छात्रों को शामिल करने के लिए विभिन्न तरीके हैं.
मॉडल प्रदर्शनी में अतिथि के रूप में शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रूआबांधा की प्राचार्य दीप्ति गुप्ता उपस्थित रही. उन्होंने कहा सभी विद्यार्थियों ने बहुत ही अच्छा काम किया है मॉडल बनाने में सभी की मेहनत दिख रही है मुझे विश्वास है सभी विद्यार्थी भविष्य में बहुत ही अच्छे शिक्षक बनेंगे जो कि अपनी क्लास में इस तरह के नए विचारों को अपनाकर शिक्षा के स्तर को और अधिक बढ़ा सकते हैं सभी विद्यार्थियों को उनकी मेहनत के लिए बधाई देते हुए कहा इसी तरह आप सभी अपने शिक्षकों से मार्गदर्शन लेकर और भी अच्छे कार्य कर सकते हैं.
महाविद्यालय के कार्यकारी अधिकारी डॉ दीपक शर्मा ने कहा प्रतिभा को निखारने और उसका शिक्षण में व्यावहारिक उपयोग के लिए प्रदर्शनी एक बेहतरीन तरीका है.
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने कहा मॉडल प्रेजेंटेशन से छात्रों के आत्मविश्वास बढ़ता है विषय को सरलता से समझाने में सहायक होता है इस प्रयास के लिए सभी विद्यार्थियों को बधाई दी एवं उज्जवल भविष्य की कामना की.
महाविद्यालय की उपप्राचार्य डॉ अजरा हुसैन ने कहां एक प्रदर्शनी में शामिल होने के लिए नवीनतम शोधों, समाज की चुनौतियां, अविष्कारों और छात्रों की खोजों के विषय में जागरूकता की आवश्यकता होती है एक छात्र जो अपने आसपास क्या हो रहा है उससे अवगत नहीं हैं वह प्रदर्शनी के दौरान वांछित परिणाम देने में सक्षम नहीं होगा.
इस आयोजन को सफल बनाने के लिए शिक्षा विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ पूनम निकुंभ, सहायक प्राध्यापक डॉ दुर्गावती मिश्रा, डॉ मंजू कनौजिया, उषा साहू, डॉ पूनम शुक्ला, डॉ शैलजा पवार, डॉ अभिलाषा शर्मा ने विद्यार्थियों को स्वचालित मॉडल बनाने के लिए मार्गदर्शन प्रदान किया. बी एड चतुर्थ सेमेस्टर के विद्यार्थियों ने विभिन्न विषयों हिंदी भाषा में समास का उदाहरन सहित वर्णन् आरती के द्वारा, सामाजिक विज्ञान मैं वंदे भारत ट्रेन रोमिका मानकर, पेमेश्वरी, चेतना तारमा के द्वारा, छत्तीसगढ़ के प्रमुख पर्यटन स्थल वर्षा बंजारे, कीर्ति साहू, ईरेंद्र मोहिते के द्वारा. छत्तीसगढ़ के धार्मिक स्थल तनु साहू, दीक्षा सिंह, पल्लवी साहू द्वारा, जीव विज्ञान मैं मानव त्वचा की आंतरिक संरचना राजकुमारी पटेल, वंदना द्वारा, रक्त परिसंचरण तंत्र, ईशा सिंह, दीपिका द्वारा, श्वसन तंत्र भावना द्वारा, पाचन तंत्र अश्वनी द्वारा, उत्सर्जन तंत्र पूनम चौहान, ज्योति जंघेल द्वारा, जल चक्र चंचल साहू द्वारा.गणित विषय मे गणित प्रयोगशाला कामिनी वर्मा, मनु सिन्हा ,अंजली गुप्ता, प्रीति सिंह, किरण सोनी, दीपशिखा शर्मा द्वारा,भौतिक विज्ञान मे पवन ऊर्जा द्वारा विद्युत उत्पादन पुरुषोत्तम साहू, योग्यता, कामिनी मांडले, वेद प्रकाश द्वारा.,अंग्रेजी भाषा के. द ट्री डेट नेवर स्टॉप गिविंग विषय पर पंकज कुमार, विवेक ठाकुर ,अंशु एक्का, प्रमोद वर्मा द्वारा स्वचालित मॉडल बनाने के अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए अपनी पूरी मेहनत से काम करते हुए सफलता प्राप्त की.
कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रम की संयोजिका श्रीमती उषा साहू द्वारा किया गया.

Leave a Reply