• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कॉन्फ्लूएस महाविद्यालय में मनाया गया विश्व योग दिवस

Jun 21, 2023
Yoga Day observed in Confluence College

राजनांदगांव। कॉन्फ्लुएंस कॉलेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई, शिक्षा विभाग आइक्यूएसी प्रकोष्ठ, शा. प्राथमिक विद्यालय पारीकला एवं ग्राम पंचायत पारीकला के संयुक्त तत्वाधान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष में योगाभ्यास के समापन योग प्रशिक्षक डॉ.खिलेश्वरी साहू की उपस्थिति में किया गया। भारत को योग गुरु कहा जाता है शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए योग लाभकारी है. यह निःशुल्क आयोजन महाविद्यालय की एन.एस.एस. इकाई ने किया।
राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी प्रो.विजय मानिकपुरी ने कहा कि भारत में ऋषि मुनियों के दौर से योगाभ्यास होता आ रहा है। योग भारतीय संस्कृति से जुड़ा है जिसका प्रसार अब विदेशों तक हो रहा है। योग की उपयोगिता और महत्व के बारे में आज प्रत्येक व्यक्ति समझने लगा है योग की इसी उपयोगिता से सभी को जागरूक करने के लिए प्रतिवर्ष 21 जून को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर योग दिवस मनाया जाता है, महाविद्यालय के एनएसएस इकाई के स्वयंसेवकों, विद्यार्थियों के लिए शिविर का आयोजन किया गया जिसका समापन आज 21 जून को विभिन्न योगाभ्यास योग प्रशिक्षक डॉ.खिलेश्वरी साव के प्रशिक्षण द्वारा योग दिवस 2023 की थीम वसुदेव कुटुंबकम के लिए योग जिसमें धरती पर सभी लोगों के स्वास्थ्य के लिए योग की उपयोगिता से समापन किया जा रहा है।
प्राचार्य डॉ.रचना पांडे ने कहा कि योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करने से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं योग से होने वाले फायदे के प्रति जागरूकता फैलाने के मकसद से विश्व योग दिवस मनाया जाता है इस दिन का लक्ष्य योग के कई लाभ के बारे में जन जागरूकता बढ़ाना है।
योग प्रशिक्षक डॉ.खिलेश्वरी साव ने विभिन्न मुद्रा, आसन, प्राणायाम प्रत्याहार, धारण, आसनों के द्वारा जैसे बैठकर आसन पद्मासन, वज्रासन मत्स्यासन, वक्रासन, पीठ के बल लेटकर हलासन, सर्वांगासन, पवन मुक्तासन, शवासन और पेट के बल लेटकर मक्कठ आसन, धनुआसन, भुजंगासन शलभासन, नौकासन किया गया। इसे करने से केवल शारीरिक ही नहीं बल्कि मानसिक तौर पर भी कई सारे फायदे पहुंचते हैं और वर्तमान परिवेश में योगाभ्यास बहुत आवश्यक तथा महत्वपूर्ण भी है योग प्रशिक्षण शिविर में विभिन्न प्रकार की मुद्राएं आसन करते हुए 21 जून को योग विशेषज्ञ के द्वारा समापन किया गया।
महाविद्यालय के डायरेक्टर संजय अग्रवाल, आशीष अग्रवाल एवं डॉ. मनीष जैन ने संयुक्त रूप से कहा कि नियमित योग करने से फिट रहते हैं नई ऊर्जा का एहसास होता है योग से कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है और यह विद्यार्थियों तथा शिक्षकों दोनों के लिए आवश्यक तथा महत्वपूर्ण भी हो सकता है क्योंकि शैक्षणिक विकास तभी संभव है जब शारीरिक और मानसिक रूप से व्यक्ति स्वस्थ रहे इसलिए इस प्रकार के आयोजन से प्रत्येक व्यक्ति को लाभ होगा। ग्राम पंचायत पारीकला के सरपंच श्रीमती मालती ज्ञानदास रामटेके ने योग प्रशिक्षक एवं महाविद्यालय के प्राध्यापकों का स्वागत किया साथ ही साथ इस प्रकार के आयोजन को लगातार करने हेतु आमंत्रित भी किया और कहा कि इस भागदौड़ भरे जीवन में योग हमारी सबसे बड़ी पूंजी है और यह अभ्यास हमको हमेशा करते रहना चाहिए।

Leave a Reply