• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य महाविद्यालय की गायन स्पर्धा में उभरी नई प्रतिभाएं

Jun 25, 2023
Karaoke Singing competition in SSMV

भिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय द्वारा विश्व संगीत दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित गायन प्रतियोगिता में अनेक नई प्रतिभाएं सामने आईं. सभी प्रतिभागियों को हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के कुलसचिव भूपेन्द्र कुलदीप ने अपना आशीर्वाद देते हुए कहा कि संगीत तनाव को कम कर जीवनी शक्ति को बढ़ाती है. यह आधुनिक जीवनशैली के लिए एक पथ्य की तरह काम करता है. 2023 संगीतकार सलिल चौधरी एवं गीतकार शैलेन्द्र का जन्मशताब्दि वर्ष भी है.

इस अवसर पर श्री कुलदीप ने ‘तू इस तरह से मेरी जिन्दगी में शामिल है..’ की खूबसूरत प्रस्तुति दी. हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की डीन कालेज डेवलपमेंट कमेटी डॉ प्रीता लाल ने ‘रजनीगंधा फूल तुम्हारे…’ की मधुर प्रस्तुति दी. कार्यक्रम के सह आयोजक संडेकैम्पस.कॉम के संपादक दीपक रंजन दास ने गीतकार शैलेन्द्र रचित गीत ‘ये मेरा दीवानापन’ की प्रस्तुति दी. महाविद्यालय की सहायक प्राध्यापक डॉ लक्ष्मी वर्मा एवं प्रशांत श्रीवास्तव ने ‘चले जाना जरा ठहरो…’ की सुन्दर प्रस्तुति दी. आयोजन में 45 से अधिक प्रस्तुतियां हुईं जो देर शाम 7 बजे तक चलती रही.


प्रतियोगिता के प्रथम चरण में विद्यार्थियों का 18 जून को ऑडिशन लिया गया था. इसमें से चुने हुए प्रतिभागियों ने 23 जून को आयोजित मुख्य कार्यक्रम में प्रतिभागिता दी. इसके साथ ही खुले वर्ग में आयोजित प्रतियोगिता में महाविद्यालयीन विद्यार्थियों के साथ ही ज्येष्ठ नागरिकों ने भी अपनी भागीदारी दी. दोनों वर्गों में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार प्रदान किये गये. श्री शंकराचार्य महविद्यालय के भव्य प्रेक्षागार ने आयोजन को चार चांद लगा दिए.


स्कूली विद्यार्थी वर्ग का प्रथम पुरस्कार परिणीता बनर्जी को दिया गया. द्वितीय पुरस्कार पायल देवांगन और तृतीय पुरस्कार निर्मल कुमार बंसल को प्रदान किया गया. खुले वर्ग का प्रथम पुरस्कार नीता गोस्वामी को, द्वतीय पुरस्कार अनुपम भट्टाचार्य को तथा तृतीय पुरस्कार राजेन्द्र को प्रदान किया गया. इनके अलावा कुछ प्रस्तुतियों ने खूब तालियां बटोरीं. इनमें मनीष, आकांक्षा शुक्ला, लोभांशु सोनवानी, वेणु वर्मा, आदि शामिल थे. सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया.  प्रतियोगिता में निर्णायकों की भूमिका अलका शर्मा एवं प्रशांत श्रीवास्तव ने निभाई. स्मृति चिन्ह देकर दोनों निर्णायकों का सम्मान किया गया.


आरंभ में महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ अर्चना झा ने कहा कि महाविद्यालय द्वारा नई प्रतिभाओं को आगे लाने के लिए लगातार प्रयास किये जाते हैं. सुगम संगीत के क्षेत्र में भी महाविद्यालय का यह लगातार चौथा आयोजन है. महाविद्यालय ने गत वर्ष सुगम संगीत की कार्यशाला का भी आयोजन किया था. उन्होंने इस कार्यक्रम में सहयोग के लिए हाइटेक सुपरस्पेशालिटी हॉस्पिटल भिलाई, करियर लॉन्चर भिलाई, केपी मूवी प्रोडक्शन तथा संडे कैम्पस के प्रति आभार व्यक्त किया.


अंत में धन्यवाद ज्ञापन करते हुए महाविद्यालय के संयुक्त निदेशक डॉ जे दुर्गाप्रसाद राव ने संगीत को जीवन का अविभाज्य अंग बताते हुए सभी प्रतिभागियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दीं. उन्होंने महाविद्यालय परिवार के सभी स्टाफ के प्रति आभार प्रकट किया जिन्होंने इस आयोजन को सफल बनाने के लिए अपना अतरिक्त समय दिया और लगातार जुटे रहे.

कार्यक्रम का संचालन डॉ लक्ष्मी वर्मा एवं डॉ सुषमा दुबे ने संयुक्त रूप से किया. इस अवसर पर केपी मूवी प्रोडक्शन के निदेशक महेश जायसवाल, पत्रकार एवं गायक बदरुद्दीन निजामी विशेष रूप से उपस्थित रहे.

Leave a Reply