• Thu. May 9th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय में प्री-बीएड एवं प्री-डीएलएड की निःशुल्क कक्षाएं संपन्न

Jun 12, 2023
Free coaching ends in SSSSMV Bhilai

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में प्री.बी.एड. एवं प्री.डी.एल.एड. की निशुल्क कोचिंग कक्षाएं सफलतापूर्वक संपन्न हुई. कार्यक्रम संयोजिका डॉ. शैलजा पवार ने बताया कि बीएड एवं डीएड प्रवेश परीक्षा में विभिन्न विषयों के परीक्षार्थी बैठते हैं. विषयवार सही प्रतिरूप में दिशा निर्देशन देने से परीक्षार्थी अच्छे अंकों से प्रवेश परीक्षा उर्त्तीण कर अंचल के अच्छे महाविद्यालय में प्रवेश ले सकते हैं.
महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारिणी अधिकारी डॉ. दीपक शर्मा ने कहा कि प्री.बी.एड निशुल्क कोचिंग से जिन विद्यार्थियों को कोचिंग की सुविधाए नहीं मिलती उनके लिये बहुत ही लाभप्रद है. प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने बताया कि बीएड कॉलेज में एडमिशन को लेकर प्रतियोगिता बढ़ी है व कम नंबर आने के कारण विद्यार्थियों का सलेक्शन नहीं हो पाता. ऐसे विद्यार्थियों के लिए यह कोचिंग बहुत ही लाभप्रद है. उपप्राचार्य डॉ. अजरा हुसैन ने कहा कि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले परीक्षार्थी काफी संतुष्ट दिखे.
निशुल्क कोचिंग में बीए, बीकॉम, बीएससी, बीबीए, बारहवी कक्षा के विद्यार्थी बड़ी संख्या में शामिल हुए विद्यार्थियों ने इस अवसर का लाभ उठाया विषय विशेषज्ञों द्वारा विभिन्न विषय सामान्य ज्ञान तार्किक क्षमता बाल विकास एवं शैक्षिक अभियोग्यता अंग्रेजी, गणित, हिंदी विषयों की जानकारी दी गई एवं प्रश्न पत्र भी हल करवाया गया, जिससे विद्यार्थियों को अच्छे अंक प्राप्त हो सकेl कोचिंग कक्षा में सम्मिलित खुशबू साहू ने कहा कोचिंग से हमे बहुत फायदा हुआ विषय को कैसे पढ़ना है व कम समय में कैसे प्रश्न हल करना है इसकी जानकारी प्राप्त हुई. स्वाती शर्मा ने बताया कोचिंग क्लास से हमें प्रश्नपत्र के पैटर्न की जानकारी प्राप्त हुई साथ ही नोट्स प्रदान किया गया जो बहुत ही लाभदायक है. रूनू सरकार ने बताया कोचिंग कक्षाओं में शिक्षक अनुभवी है उसका लाभ हमें मिला कोचिंग में बताया गया कम समय में हम कैसे अधिक से अधिक प्रश्न हल कर अच्छे नंबर प्राप्त कर सकते है. कोचिंग कक्षाओं के संचालन में सहायक प्राध्यापक डॉ. दुर्गावती मिश्रा, डॉ. मंजू कनौजिया, श्रीमती उषा साहू, श्रीमती संयुक्ता पाढ़ी ने निर्देशन एवं सहयोग प्रदान किया.

Leave a Reply