• Sun. May 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

वृक्षारोपण से प्रकृति का संतुलन बना रहता है – संजय अग्रवाल

Aug 14, 2023
Meri Mati Mera Desh in Confluence College

राजनांदगांव. राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई कॉन्फ्लुएंस कॉलेज राजनांदगांव द्वारा मेरी माटी मेरा देश कार्यक्रम एवं नियमित गतिविधि के अंतर्गत प्रकृति में संतुलन बनाए रखने तथा अपने आसपास के वातावरण को स्वच्छ बनाए रखने के लिए पेड़ पौधे लगाना प्रारंभ किया गया.
राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी प्रो. विजय मानिकपुरी ने बताया कि वृक्षारोपण से तात्पर्य वृक्षों के विकास के लिए पौधों को लगाना और हरियाली को फैलाना है पेड़ जीवनदायिनी ऑक्सीजन देते हैं अगर हम वास्तव में जीवित रहना चाहते हैं और अच्छे जीवन यापन करना चाहते हैं तो अधिक से अधिक पेड़ लगाएं और आसपास भी प्रोत्साहित करें इसलिए प्रत्येक विद्यार्थी,प्राध्यापक और महाविद्यालय के डायरेक्टर ने एक पौधा रोपण करना प्रारंभ किया है जिसकी शुरुआत संजय अग्रवाल एवं डॉ.मनीष जैन डायरेक्टर द्वारा जन्म उत्सव पर राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में एक वृक्ष रोपित करके किया गयाl संकल्प भी लिया गया इस प्रकार सैकड़ों पौधे रोकने का अभियान प्रारंभ है.
प्राचार्य डॉ.रचना पांडे ने बताया कि हमारे विद्यार्थियों ने अपने घर एवं आसपास पेड़ लगाने अभियान का प्रारंभ मेरी माटी मेरा देश अभियान के अंतर्गत किया गया है जिससे मानव जाति को कई लाभ होगा. पेड़ पक्षियों के साथ-साथ कई जानवरों के लिए भी आवास के रूप में सहायता करेगा पर्यावरण में जैव विविधता को बनाए रखने के लिए यह महत्वपूर्ण है पर्यावरण को बेहतर बनाने के लिए ही यह अभियान चलाया जा रहा है.
महाविद्यालय के डायरेक्टर संजय अग्रवाल एवं डॉ मनीष जैन ने कहा पर्यावरण को बेहतर बनाने में वृक्ष मदद करते हैं यह हवा शुद्ध करते हैं, पानी को संरक्षित करते हैं,जलवायु नियंत्रण में मदद करते हैं, मिट्टी की शक्ति को बरकरार रखते हैं और अन्य तरीकों से समग्र पर्यावरण को लाभ पहुंचाते हैं एक वृक्ष अनेक लाभ प्रदान करता है और यह मेरे लिए सौभाग्य की बात है कि राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा संचालित इस अभियान के हम हिस्सेदार बन रहे हैं और वृक्षारोपण करके प्रकृति पूजन में सहभागिता निभा रहे हैं,यह प्रयास वातावरण के लिए बेहद सुखद होगा एक वृक्ष मेरा घर अभियान के अंतर्गत बीएड के विद्यार्थी एवं महाविद्यालय के प्राध्यापक की उपस्थिति में प्रारंभ किया गया.

Leave a Reply