• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

अपनी भावनाओं को छुपाए नहीं अपितु शेयर करें: डॉ प्रशांत अग्रवाल

Sep 18, 2023
Communicate and connect to prevent suicide

दुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर महाविद्यालय में समान अवसर समिति और यूथ रेड क्रॉस सोसायटी के संयुक्त तत्वावधान में मानसिक स्वास्थ्य और आत्महत्या रोकथाम पर महत्वपूर्ण व्याख्यान का आयोजन किया गया। जिसमें मानसिक स्वास्थ्य व तनाव पर विशेषज्ञ द्वारा महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की गई।
इस महत्वपूर्ण आयोजन में आमंत्रित वक्ता के रूप में डॉ. प्रशांत अग्रवाल, दुर्ग के मुख्य मनोरोग विशेषज्ञ ने कहा कि जब भी आप कभी समस्या से गुजरते हैं तो अपने माता पिता तथा करीबियों से बात करें। किसी बात से दुखी न हों। अगर कोई दोस्त या रिश्तेदार इस प्रकार की कोई मानसिक तनाव से गुजर रहा है तो उससे बात करें, उसके साथ कुछ गेम खेलें।
सबसे जरूरी बात उसे सुनें उसकी बात को ध्यान से सुनें। साथ ही उससे वादा ले कि कभी वह आत्महत्या के बारे में नहीं सोचेगा।
डॉ. अग्रवाल ने सभी को शपथ दिलाई कि कभी कोई भी न खुद आत्महत्या करेंगे न ही किसी को करने देंगे।इसी के साथ समान अवसर समिति प्रभारी डॉक्टर कमर तलत ने अपने विचार रखें। महाविद्यालय के वरिष्ठ प्राध्यापक डाॅ. जगजीत कौर सलूजा ने भी विद्यार्थियों से कहा कि परेषानियां कई प्रकार से हो सकती है इसीलिए इसे छुपाए न अपितु अपने करीबियों से इस बारे में वार्तालाप करें।
समाजशास्त्र विभाग की प्राध्यापक डॉक्टर सपना शर्मा ने अपना अनुभव शेयर करते हुए विद्यार्थियों को बताया कि मैं खुद कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से गुजरी हूं इसलिए मैं आपसे कहना चाहती हूं कि कभी हिम्मत ना हारे और जीवन में हमेशा आगे बढ़ते रहें। उन्होंने कहा कि सोशल मीडिया एवं मोबाइल के बजाय वास्तविक दुनियां के संपर्क में रहें। समस्याएं आती हैं, पर समाधान भी हमेशा साथ रहता है।
डॉ. प्रशांत अग्रवाल द्वारा व्याख्यान के दौरान, उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य और आत्महत्या रोकथाम के महत्वपूर्ण मुद्दों को छूने का प्रयास किया। इस अवसर पर विद्यार्थियों की ओर बहुत से प्रश्न भी किए गए जिसका विशेषज्ञ डॉक्टरों की टीम ने बहुत ज्ञानवर्धक उत्तर दिए। उनकी बातें सुनकर उपस्थित प्राध्यापक एवं विद्यार्थीगण बहुत प्रभावित हुए तथा मानसिक तनाव सम्बंधी उपायों के बारे में महत्त्वपूर्ण जानकारी प्राप्त की।इस आयोजन का सुंदर संचालन डॉ. तरलोचन कौर ने किया। डॉ. प्रशांत अग्रवाल के प्रेरणास्पद व्याख्यान के बाद, आभार ज्ञापन डॉ. सपना शर्मा सरस्वत ने दिया, उन्होंने आयोजन को सफल बनाने में अतिथियों तथा सभी सदस्यों का आभार व्यक्त किया। इस आयोजन में कई प्रतिष्ठित व्यक्तियों की उपस्थिति महत्वपूर्ण रही। जिनमें महत्वपूर्ण अतिथियों में महाविद्यालय स्वशासी विभाग प्रभारी डॉ. जगजीत कौर सलुजा, डॉ. मीना मान, डॉ. नीरू अग्रवाल, एनएसएस प्रभारी प्रो.जनेन्द्र कुमार दीवान, और रेड क्रॉस प्रभारी मोतीराम साहू उपस्थित थे। इस आयोजन में शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर महाविद्यालय दुर्ग के 150 से अधिक रेडक्रास सोसायटी एवं एनएसएस के विद्यार्थी उपस्थित थे, जिनमें स्वयं सेवक उज्ज्वल, अंजलि, पायल, मानसी, वर्षा, ज्योति, भानु, दामिनी, रानी, माही इत्यादि का कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्त्वपूर्ण सहयोग रहा।

Leave a Reply