• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

UpSkillz : ऐसे करें अपने “ड्रीम जॉब” के लिए तैयारी – अभिषेक

Sep 22, 2023
How to prepare for your dram job - Abhishek

भिलाई। एक विद्यार्थी जब कालेज में दाखिला लेता है तो उसे पूरा भरोसा होता है कि डिग्री हाथ में आने के बाद एक अच्छी सी नौकरी मिल जाएगी. बहुत कम लोगों का यह सपना पूरा होता है. अधिकांश लोग छोटी-मोटी नौकरी में सेटल हो जाते हैं. फिर जिन्दगी असंतोष, क्लेष और शिकवा-शिकायतों में गुजर जाती है. कुछ बातों का ध्यान रखकर ऐसी स्थिति से बचा जा सकता है. उक्त बातें “अप-स्किल्ज” के संचालक अभिषेक सर ने आज कहीं. वे एमजे कॉलेज ऑफ नर्सिंग की छात्राओं को संबोधित कर रहे थे.
इस अतिथि व्याख्यान का आयोजन एमजे ग्रुप ऑफ एजुकेशन की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर के निर्देशन में एमजे कॉलेज ऑफ नर्सिंग के प्राचार्य प्रो. डैनियल तमिलसेलवन के मार्गदर्शन में किया गया था. अभिषेक सर ने बताया कि इसके तीन प्रमुख कारण हैं. इनमें से पहला कारण है लक्ष्य निर्धारित नहीं करना. दूसरा कारण है स्वयं को प्रस्तुत करने की कला का अभाव और तीसरा सबसे बड़ा कारण है “रेज़ूमे” में की गई गलतियां. अधिकांश अभ्यर्थी गूगल करके एक “रेज़ूमे” निकाल लेते हैं और उसे अपडेट कर देते हैं. यह गलत है.
अभ्यर्थी चयन प्रक्रिया पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने कहा कि ड्रीम जॉब बड़ी कंपनियों में ही मिल सकता है. ऐसी अधिकांश कंपनियां एप्लीकेशन ट्रैकिंग सिस्टम (एटीएस) का इस्तेमाल करती हैं. गलत ढंग से लिखी गई “रेज़ूमे” इसी लेवल पर छंट जाती हैं. उसे कोई देखता भी नहीं. कंपनियां अपने अभ्यर्थी में संचार कौशल, टीम स्पिरिट, लीडरशिप और प्रस्तुति कौशल का आंकलन करती है. इसकी सिलसिलेवार तैयारी करनी होती है. उन्होंने विद्यार्थियों को सफलता के कई टिप्स भी दिये.
कार्यक्रम का संचालन प्रो. मोनिका साहू ने किया. इस अवसर पर तृतीय एवं चतुर्थ वर्ष की छात्राएं बड़ी संख्या में मौजूद थीं.

#skill_Development, #personal_grooming, #Resume_Writing #UpSkillz

Leave a Reply