• Thu. May 9th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

राष्ट्रीय एकता दिवस पर एमजे कालेज में दौड़ का आयोजन

Oct 31, 2023
Run for National Unity MJ College

भिलाई। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना से प्राप्त निर्देशानुसार आज महाविद्यालय के विद्यार्थियों एवं शिक्षक-शिक्षिकाओं ने एकता की दौड़ लगाई. इससे पहले महाविद्यालय के सीवी रमन सभागार में शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया. महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे ने सभी उपस्थितजनों को राष्ट्रीय एकत की शपथ दिलाई.
राष्ट्रीय एकता दिवस क्यों मनाया जाता है?
प्राचार्य डॉ चौबे ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार ने साल 2014 में सरदार वल्लभभाई पटेल को श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से उनकी जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस की शुरुआत की थी. साल 2018 में सरदार पटेल की सबसे ऊंची प्रतिमा का उद्घाटन किया किया गया था. इस प्रतिमा की स्थापना को आज इसे पांच साल पूरे हो चुके हैं. उन्होंने बताया कि आजादी के बाद रजवाड़ों और रियासतों को भारत गणराज्य में शामिल करने में सरदार पटेल की प्रमुख भूमिका थी.


इस अवसर पर विद्यार्थियों को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई गई. शपथ का मूलपाठ इस प्रकार रहा – मैं सत्यनिष्ठा से शपथ लेता हूँ कि मैं राष्ट्र की एकता, अखंडता और सुरक्षा को बनाए रखने के लिए स्वयं को समर्पित करूंगा और अपने देशवासियों के बीच यह संदेश फैलाने का भी भरसक प्रयत्न करूंगा. मैं यह शपथ अपने देश की एकता की भावना से ले रहा हूं जिसे सरकार वल्लभभाई पटेल की दूरदर्शिता एवं कार्यों द्वारा संभव बनाया जा सका. मैं अपने देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अपना योगदान करने का भी सत्यनिष्ठा से संकल्प करता हूँ. इसके पश्चात सभी ने महाविद्यालय परिसर से सूर्या मॉल चौक तक दौड़ लगाई तथा नारे भी लगाए.

कार्यक्रम में एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी शकुंतला जलकारे सहित सभी विभागों के विभाध्यक्ष एवं 100 से अधिक विद्यार्थियों ने अपनी सहभागिता दी.

 

Leave a Reply