• Mon. May 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शैलदेवी महाविद्यालय में मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर अतिथि व्याख्यान

Oct 12, 2023
Guest lecture on mental health at Shaildevi Mahaviayalaya

अंडा, दुर्ग। शैलदेवी महाविद्यालय में 10 अक्टूबर को वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे के अवसर पर शिक्षा विभाग द्वारा एक विशेषज्ञ व्याख्यान का आयोजन किया गया। जिसका विषय ” Mental health is a universal human right” था। इस व्याख्यान में मुख्य वक्ता के रूप में डॉ. दुर्गा त्रिपाठी सहायक प्राध्यापक, प्रिज्म महाविद्यालय, उपस्थित हुई । उन्होंने अपने उद्बोधन में मानसिक स्वास्थ्य के बारे में बहुत सारी जानकारी दी।
मुख्य अतिथि ने कहा कि हमें हमेशा जीवन में आशावादी होना चाहिए कभी भी निराश नहीं होना चाहिए और किसी भी परिस्थिति में हमें व्याकुल नहीं होना चाहिए। उन्होंने पीपीटी प्रेजेंटेशन के माध्यम से कुछ उदाहरण दिए जिसमें उन्होंने दिखाया कि कैसे एक व्यक्ति सब कुछ होते हुए भी उदास है और वहीं दूसरी ओर एक व्यक्ति विकलांग होने के बावजूद भी प्रसन्न है और लोगों को प्रोत्साहित कर रहे हैं। उन्होंने योग और ध्यान के बारे में भी बच्चों को बहुत सी जानकारी प्रदान की और बताया कि योग से कैसे हम मानसिक और शारीरिक तौर पर स्वस्थ रह सकते है । मुख्य अतिथि ने बच्चों से भी बहुत से सवाल जवाब किए और उनकी जिज्ञासा शांत की।
अंत में उन्होंने सारे विद्यार्थियों के साथ मिलकर “जीना इसी का नाम है ” गीत गुनगुनाया और विद्यार्थियो का मनोबल बढ़ाया। इस अतिथि व्याख्यान के दौरान शिक्षा संकाय के सभी प्राध्यापकगण उपास्थित थे। मंच संचालन श्यामसुंदर पटनायक सहा. प्राध्यापक, शिक्षा विभाग ने किया।

Leave a Reply