• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

साइंस कॉलेज में एनएसएस, रेडक्रास एवं एमएसडब्लू का इंडक्शन

Oct 6, 2023
Induction programme in science College Durg

दुर्ग। साइंस कॉलेज में राष्ट्रीय सेवा योजना, रेड क्रॉस सोसाइटी एवं एमएसडब्ल्यू का इंडक्शन प्रोग्राम आयोजित हुआ. प्राचार्य डॉ आर एन सिंह ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बताया कि महाविद्यालय में सबसे महत्वपूर्ण इकाई राष्ट्रीय सेवा योजना एवं रेड क्रॉस सोसाइटी है जिसमें जुड़कर विद्यार्थी अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सकता है.
उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना में राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर बहुत से पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं राष्ट्रीय सेवा योजना में जुड़कर आप समाज सेवा कर सकते हैं अपने घर, संस्था महाविद्यालय तथा पूरे राष्ट्र की सेवा कर सकते हैं। क्योंकि एनएसएस और रेडक्रॉस आपको जिम्मेदार नागरिक बनाता है।
उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि आप सभी को यह मालूम होना चाहिए कि आपको नौकरियों में भी राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से वेटेज मिलता है इसलिए महाविद्यालय में सभी विद्यार्थी राष्ट्रीय सेवा योजना एवं रेड क्रॉस सोसाइटी से जुड़कर अपने व्यक्तित्व का विकास करें । पिछले वर्ष महाविद्यालय से दो विद्यार्थियों को राज्य स्तरीय सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवक पुरस्कार प्राप्त हुआ था जिसमें मोहम्मद अदनान को छात्र इकाई की ओर से सर्वश्रेष्ठ स्वयंसेवक चुना गया था इसी प्रकार मोहम्मद अदनान ने गणतंत्र परेड में भी छत्तीसगढ़ का प्रतिनिधित्व किया था। इसके लिए महाविद्यालय के प्राचार्य ने मोहम्मद अदनान को बधाई एवं शुभकामनाएं प्रदान की। रसायन विभाग के विभाग अध्यक्ष एवं सांस्कृतिक प्रभारी डॉ अनुपमा अस्थाना ने विद्यार्थियों को अपने जीवन से समाज और राष्ट्र को आलोकित करने हेतु आवाहन किया उन्होंने बताया कि युवा ही इस देश और समाज को नई दिशा दे सकते हैं।
गांधी जयंती के उपलक्ष पर भी पूरे महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना एवं रेड क्रॉस के विद्यार्थियों ने महाविद्यालय परिसर एवं रेलवे स्टेशन तथा अन्य स्थानों में स्वच्छता कार्य करके लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया। इसी प्रकार उन्होंने विद्यार्थियों को हर कार्यक्रम में बढ़-चढ़कर भाग लेने हेतु प्रेरित किया। हिंदी विभाग के विभाग अध्यक्ष डॉ अभिनेष सुराना ने विद्यार्थियों को बताया कि राष्ट्रीय सेवा योजना एक ऐसा मंच है जिससे आप सभी जीवन उपयोगी बहुत सी बातें सीख सकते हैं ,जो जीवन में काम आते हैं। इस अवसर पर महाविद्यालय के विभिन्न विभागों के विद्यार्थी एवं प्राध्यापक गण बड़ी संख्या में उपस्थित रहे।
इस अवसर पर प्राचार्य की ओर से सभी विद्यार्थियों, अधिकारियों एवं कर्मचारियों को ऊर्जा संरक्षण की शपथ दिलायी गयी कि वे अपनी संस्था एवं घरों में अनावष्यक रूप से चल रहे पंखे एवं लाईट्स को बंद रखकर ऊर्जा बचाने में सहयोग दें।
छात्र इकाई के एनएसएस अधिकारी प्रो जनेंद्र कुमार दीवान ने बताया कि अतिथियों के व्याख्यान के पश्चात राष्ट्रीय सेवा योजना एवं रेडक्रास के विद्यार्थियों ने बहुत ही आकर्षक नृत्य एवं गायन से कार्यक्रम में शमा बांधा। इस सांस्कृतिक कार्यक्रम में विशेषकर कर्मा नृत्य, गणेश वंदना एवं सुवा, पंथी तथा राऊत नाचा के द्वारा विद्यार्थियों ने छत्तीसगढ़ की प्रस्तुत किया।
विभाग अध्यक्ष डॉ अश्वनी महाजन एवं रसायन विभाग के प्राध्यापक डॉ अनुपमा कश्यप ने भी अपने विचार विद्यार्थियों के समक्ष रखें तथा उन्हें बहुत ही प्रेरक बातें बताई। इसके उपरांत रेड क्रॉस प्रभारी प्रो मोतीराम जी ने अपने उद्बोधन से विद्यार्थियों को लाभान्वित किया। इस अवसर पर महाविद्यालय के विभिन्न विभागों के विद्यार्थी एवं प्राध्यापक गण बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में रेडक्रास सोसायटी के प्रभारी प्रो.मोतीराम साहू ने सभी प्राध्यापकों एवं विद्यार्थियों का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply