• Sat. May 18th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एमजे कालेज के रासेयो शिविर में पहुंचे अधिकारी, दिए महत्वपूर्ण टिप्स

Dec 16, 2023
NSS District coordinator visits MJ College Camp in Samoda

भिलाई। ग्राम समोदा में आयोजित एमजे कालेज की रासेयो इकाई के विशेष शिविर का बेहतर प्रतिसाद देखने को मिला है. शिविर के पांचवें दिन विश्वविद्यालय राष्ट्रीय सेवा योजना के अधिकारी भी यहां पहुंचे. उन्होंने स्वयंसेवियों के कामकाज की सराहना करते हुए उन्हें स्वयं के व्यक्तित्व विकास पर ज्यादा जोर देने को कहा. साथ ही शिविर के रिकार्ड्स से संबंधित महत्वपूर्ण टिप्स भी दिए. रासेयो जिला समन्वयक विनय शर्मा, कल्याण महाविद्यालय से सुरेश कुमार एवं वैशालीनगर कालेज से एसके ठाकुर देर शाम शिविर स्थल पहुंचे.

उन्होंने शिविरार्थियों को बधाई दी उन्होंने आत्मविकास के लिए रासेयो को चुना और शिविर में शामिल हुए. उन्होंने कहा कि सेवा कार्य लोगों से जुड़ने का एक उपक्रम मात्र है. लक्ष्य स्वयं में आत्मनिर्भरता के गुण विकसित करना और स्वयं का व्यक्तित्व विकास होना चाहिए. उन्होंने सभी शिविरार्थियों से उनके अनुभव के बारे में विस्तार से पूछताछ की. उन्होंने कहा कि एनएसएस का शिविर एनसीसी के शिविरों से ज्यादा चुनौतीपूर्ण होता है. यहां भोजन बनाने, सफाई करने से लेकर सभी कार्य स्वयं करने होते हैं. शिविरार्थियों ने उन्हें बताया कि स्कूल के आसपास गंदगी का माहौल था. सड़क पर कूड़ा डम्प होता था. जब उन्होंने आसपास के स्थल की सफाई कर दी तो ग्राम पंचायत ने भी उनका सहयोग किया. बच्चों के लिए कुछ उपकरण पंचायत को प्राप्त हुए थे जिन्हें लगाया नहीं जा सका था. सफाई होते ही उन्हें स्थापित कर दिया गया.


इसके अलावा शिविरार्थियों ने शिवर मंदिर, शीतला मंदिर परिसर की सफाई की. तालाबों के किनारे से डिस्पोजेबल ग्लास, पानी और गुटखे के पाउच को समेटकर नष्ट कर दिया. इसके साथ गांव की कंक्रीट नालियों से टनों गाद और कचरा निकाला. शिविर स्थल पर प्रतिदिन बौद्धिक सत्रों का आयोजन किया जाता है जिसमें राष्ट्रपति पुरस्कार से सम्मानित कुष्ठ उन्मूलन कार्यकर्ता तथा पूर्व सरपंच गणेशिया देशमुख, केन्द्रीय वीर्य संग्रहण केन्द्र अंजोरा के एडिशनल डिप्टी डायरेक्टर डॉ शशिभूषण साहू, विधिक सहायता से एडवोकेट गौरी गुहा, एमजे कालेज ऑफ फार्मेसी के प्राचार्य एवं पूर्व रासेयो स्वयंसेवक डॉ दुर्गा प्रसाद पंडा, ग्राम सरपंच श्रीमती भुनेश्वरी देशमुख आदि सम्मलित हो चुके हैं. शेष दिवसों में जिला पुलिस की रक्षा टीम तथा रामशीला की कुटिया के संचालक एवं नशा मुक्ति आंदोलन के सूत्रधार अजय कल्याणी का आगमन प्रस्तावित है.
शिविरार्थियों ने बताया कि गुरू घासीदास जयंती के उपलक्ष्य में स्कूली बच्चों के लिए पोस्टर एवं रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. विद्यार्थियों ने स्वामी विवेकानन्द की तस्वीरें भी बनाईं. विद्यार्थियों के लिए प्रतिदिन खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जाता है.
रासेयो अधिकारियों ने इस अवसर पर शिविरार्थियों को महत्वपूर्ण टिप्स देने के साथ ही रासेयो कार्यक्रम अधिकारी शकुन्तला जलकारे को शुभकामनाएं दीं. शिविरार्थियों के विशेष आग्रह पर अधिकारियों ने उनके साथ भोजन भी किया.

Leave a Reply