• Sat. May 11th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एमजे कालेज के रासेयो शिविर में शामिल हुई रक्षा टीम, दिए टिप्स

Dec 17, 2023
Raksha Teacm visits MJ College NSS Camp

भिलाई। एमजे कालेज की राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा ग्राम समोदा में आयोजित विशेष शिविर के छठवें दिन जिला पुलिस की रक्षा टीम ने इसमें अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. शिविरार्थियों के साथ ही प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं को संबोधित करते हुए रक्षा टीम की प्रभारी सहायक उप निरीक्षक संगीता मिश्रा ने उन्हें सुरक्षित रहने के कई टिप्स दिये. उन्होंने बच्चों से कहा कि किसी भी आपत्तिजनक हरकत की सूचना तत्काल अपने टीचर्स और घर पर माता-पिता को दें.

रक्षा टीम प्रभारी ने बच्चों से कहा कि वे अपने घर की तमाम बातों को बाहरी लोगों के साथ साझा न करें. जो एकदम खास दोस्त हैं उनसे भी अपनी व्यक्तिगत बातों को शेयर करने से बचें. कभी भी कोई भी अप्रिय घटना घटित हो तो तत्काल उसकी सूचना अपने शिक्षकों को तथा माता-पिता को दें. आवश्यकता पड़ने पर चाइल्ड हेल्प लाइन को सूचना दें. उनके सवालों का जवाब देते हुए अधिकांश बच्चों ने चाइल्ड हेल्पलाइन और पुलिस का नंबर फटाफट दोहरा दिया. रक्षा टीम ने उन्हें गुड-टच और बैड-टच के बारे में बताते हुए आत्मरक्षा के साधारण टिप्स भी दिये. उन्होंने कहा कि बच्चे अपने माता-पिता के फोन का उपयोग करते हुए यह सावधानी भी बरतें कि किसी भी ऐप को किसी भेजे गए लिंक से डाइनलोड न करें.

इस अवसर पर रासेयो कार्यक्रम अधिकारी शकुन्तला जलकारे, दल नायक दीपेश, उप दल नायिका निक्की के अलावा रक्षा टीम से यमिता साहू, सुषमा चौरे, अनुपमा सिंह तथा आशा ठाकुर भी उपस्थित थे. प्राथमिक तथा पूर्व माध्यमिक शाला के अध्यापकों ने कार्यक्रम में अपनी भागीदारी दी.

Leave a Reply