• Tue. May 7th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

आशीष नंदी के श्वानों को मिला खिताब

Jan 19, 2015

dog show 2015भिलाई। सेक्टर-7 हाईस्कूल ग्राउंड में छत्तीसगढ़ डॉग लवर्स एसोसिएशन द्वारा आयोजित 15वें डॉग शो में आशीष नंदी के जर्मन शेफर्ड एवं रॉटवीलर को प्रथम पुरस्कार प्रदान किया गया। शो में भाग लेने वाले अधिकांश श्वानों को विभिन्न वर्गों में पुरस्कृत किया गया। 10 वर्ष से अधिक आयु वाले सभी श्वानों को बुजुर्ग सम्मान से नवाजा गया। इसमें सर्वाधिक उम्र का श्वान 17 वर्ष का था जबकि श्वानों की औसत उम्र 10 से 12 वर्ष की होती है। केबिनेट मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय, आईजी दुर्ग रेंज प्रदीप कुमार गुप्ता एवं कामधेनु विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ यूके मिश्र आयोजन के मुख्य अतिथि थे। यंगिस्तान के संयोजक मनीष पाण्डेय ने भी आयोजन में शिरकत की। >>>
डॉग शो में प्रदेश से 20 से अधिक नस्ल के 190 डॉग शामिल हुए। इनमें पिटबुल, डेशहेंड, डावरमेन, जर्मन शेफर्ड, चि हुआ हुआ, सेन्ट बर्नार्ड, गोल्डन रिट्रीवर, लेबराडॉर, बॉक्सर, इंग्लिश मैस्टीफ, फ्रेंच मैस्टीफ, बुल मैस्टीफ, नेपोलियन मैस्टीफ, ग्रेट डेन, कल्चर पॉम, पॉमेरियन, बीगल और क्रॉस ब्रीड डॉग के लिए 5 चरणों में प्रतियोगिता रखी गई। डॉग शो में निर्णायक गुडग़ांव से आए कनाल क्लब ऑफ इंडिया के संजय कपूर ने सभी डॉग्स की जांच कर निर्णय दिया।
dog show 2015, bhilaiपांच चरणों में हुई प्रतियोगिता
डॉगशो में विभिन्न नस्ल के डॉग के लिए पांच चरणों में प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें बेस्ट ऑफ ब्रीड, बेस्ट पपी, डेढ़ से तीन माह के पपी, डेढ़ वर्ष से 3 वर्ष के डॉग के लिए अलग-अलग प्रतियोगिता रही। प्रतियोगिता में शामिल होने वाले सभी डॉग को पुरस्कार भी दिया गया। इसके साथ ही सबसे अधिक उम्र के डॉग के लिए शो में विशेष पुरस्कार दिया गया।
पाण्डेय ने किया पुस्तक का विमोचन
डॉग शो के दौरान मुख्य अतिथि प्रेमप्रकाश पांडेय ने डॉग के रखरखाव पर आधारित पुस्तक का विमोचन भी किया। इस पुस्तक में बताया गया है कि आपके घर और परिवार के हिसाब से आपके लिए किस नस्ल का डॉग बेहतर है। इसके अलावा पुस्तक मेंं डॉग के रखरखाव और इलाज के संबंध में सभी जानकारियां दी गई है।
डॉग शो में डेढ़ साल के इंग्लिश मैस्टीफ सुल्तान और 4 साल के ग्रेट डेन ऑस्कर ने अपनी-अपनी श्रेणी में प्रथम पुरस्कार प्रथम पुरस्कार प्राप्त किया और अपनी काया से सबको भयभीत और दंग कर दिया। दुर्ग के विनोद उपाध्याय के डॉग आस्कर वजन लगभग 75 किलो है और ऊंचाई भी सामान्य डॉग से दोगुनी है।
dog show 2015डॉग शो में राजू राजहंस का लेब्राडोर नस्ल का डॉग लोगों के लिए आकर्षण का मुख्य केंद्र रहा। डेढ़ साल के लियो शो के दौरान चश्मा लगाकर स्केट बोर्ड पर स्केटिंग कर सबको आश्चर्य चकित कर दिया। इतना ही नहीं लियो को साइकिल चलाने का भी शौक है और राजू राजहंस ने लियो के लिए विशेष साइकिल भी तैयार की है। राजू ने बताया लियो बच्चों को जैसा करते देखता है वैसा ही करता है।
डॉग शो में अलग-अलग नस्ल के डॉग शामिल हुए। लेकिन 3 साल के मेक्सिकन चिवावा ने सभी लोगों का ध्यान अपनी ओर खींच लिया। लगभग तीन साल का यह डॉग देखने में 3 महीने के पपी से भी छोटा है। लेकिन यह बेहद ही फुर्तीला और ईजी टू ट्रेन है। यह पूरे शो के दौरान लोगों के बीच आकर्षण का केंद्र बना रहा।
आमतौर पर डॉग्स की आयु 10 से 14 साल की होती है। इसके लिए प्रतियोगिता में सबसे अधिक उम्र के डॉग के लिए अलग प्रतियोगिता रखी गई थी। जिसमें 17 साल के क्रॉस ब्रीड मिक्की को पुरस्कार प्रदान किया गया। मिक्की के मालिक अनिल दास ने बताया कि मिक्की पिछले 17 साल से हमारे परिवार का सदस्या है और इस उम्र में भी पूरी तरह स्वस्थ है।

Leave a Reply