• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

भिलाई के व्यापारियों का भी जवाब नहीं

Jan 18, 2015

vyapar mahotsava, cg chamber of commerceभिलाई। छत्तीसगढ़ चैम्बर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अमर पारवानी ने कहा कि भिलाई के व्यापारियों के हौसलों का भी कोई जवाब नहीं। यहां के व्यापारियों ने एकजुटता, समर्पण और जज्बे से महज 40 दिन में वह कर दिखाया जिसे करने के लिए चार माह भी कम पड़ते हैं। खासकर यहां की युवा टीम में वह दमखम है कि वह किसी भी चुनौती को स्वीकार कर उसपर खरा उतर सकती है। आगे पढ़ें
vyapar mahotsava-2-015, cg chamber of commerceश्री पारवानी पहली बार भिलाई में आयोजित छत्तीसगढ़ स्तरीय व्यापार महोत्सव के उद्घाटन समारोह को संबोधित कर रहे थे। नमस्कार भिलाई से अपना संबोधन शुरू करते हुए उन्होंने कहा कि अब तक यह आयोजन रायपुर में ही होता रहा है। पहली बार यह जिम्मेदारी भिलाई को दी गई थी। इतने कम समय में भिलाई के लोगों ने जो किया है, उसे देखकर वे अभिभूत हैं। श्री पारवानी ने बताया कि आमतौर पर व्यापार मेले के पहले दिन स्टाल्स का काम चलता रहता है। थोड़े बहुत ही उपभोक्ता वहां दिखाई पड़ते हैं। पर वे पहली बार ऐसा देख रहे हैं कि न केवल स्टाल्स पूरी तरह से सुसज्जित हो चुके हैं बल्कि वहां प्रदर्शन की वस्तुएं भी लग चुकी हैं। मंच की भव्यता भी देखते ही बन रही है। सबसे ज्यादा खुशी हो रही है इतनी बड़ी संख्या में उपभोक्ताओं की उपस्थिति देखकर। इसके लिए चैम्बर के भिलाई निवासी पदाधिकारी और खास तौर पर युवा चैम्बर अध्यक्ष अजय भसीन और उनकी टीम बधाई का पात्र है।

0 पहले ही दिन बिका एक वाहन
0 उपहारों की हुई बौछार
0 डीआईडी फेम कमलेश ने बढ़ाया हौसला
0 पूजा के गीतों ने बांधा समा

उन्होंने कहा कि व्यापार महोत्सव के पहले ही दिन यहां वाकइन (विजिटर्स) काफी प्रभावशाली है। दरअसल ऐसे आयोजन वक्त की जरूरत बन चुके हैं। आज के व्यस्त जीवन में अलग अलग प्राडक्ट को ढूंढने निकलना, शॉपिंग के लिए बार-बार वक्त निकालना बेहद कठिन हो गया है। ऐसे महोत्सव में लोगों को अपने काम की लगभग हर चीज मिल जाती है, नए-नए प्राडक्ट्स की जानकारी तो मिलती ही है शापिंग डिस्काउंट शॉपिंग की खुशी को दोगुना कर देती हैं। उन्होंने कहा कि यहां कम्प्यूटर, इंटीरियर, ऑटोमोबिल, एजुकेशन, डेकोरेटिव आइटम्स, महिला उद्यमिता सभी प्रकार के स्टाल्स देखकर खुशी हो रही है।

आरंभ में चैम्बर के प्रदेश पदाधिकारी एवं वरिष्ठजनों ने दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम को प्रारंभ किया। इस अवसर पर रायपुर से पधारे राकेश मल्होत्रा ने कहा कि भिलाई की टीम को यह जिम्मेदारी 40 दिन पहले ही दी गई थी। समय कम था किन्तु भिलाई के लोगों ने अपेक्षा पर खरा उतर कर दिखाया है। उन्होंने उम्मीद से बेहतर आयोजन किया है। चैम्बर की ही लालचंद गुलवानी ने बेहतरीन आयोजन के लिए युवा चैम्बर की भूरि-भूरि प्रशंसा करते हुए पूरी टीम को बधाई दी। चैम्बर के कोषाध्यक्ष अरविन्द जैन ने कहा कि व्यापार महोत्सव व्यापारी और उपभोक्ता दोनों के लिए आवश्यक है। यहां न केवल व्यापारी एक दूसरे को देखते हुए व्यापार करने का नया तरीका देखते-सीखते हैं बल्कि उपभोक्ता को भी एक ही स्थान पर सबकुछ मिल जाता है जिससे उन्हें प्राडक्ट और ऑफर को कम्पेयर करना मौका मिल जाता है।
चैम्बर के विनय बजाज ने कहा कि यह व्यापार मेला नहीं बल्कि व्यापार महोत्सव है। उन्होंने कहा कि जहां युवाओं की बहुलता हो वहां उत्सव तो होगा ही। इसकी झलक मेले के लेआउट से लेकर स्टाल्स की सज्जा और सांस्कृतिक प्रस्तुतियों के बने विशाल मंच तक में देखने को मिल रही है। विनय बजाज ने कहा कि भिलाई न जता दिया है कि आयोजन अल्प समय में भी किया जा सकता है। यहां की गैदरिंग बता रही है कि ऐसे महोत्सवों की लोगों को भी जरूरत है। अब तो लगता है कि ऐसे आयोजन साल में दो बार भी किए जा सकते हैं।
आरंभ में मेजबान एवं युवा चैम्बर के प्रदेश अध्यक्ष अजय भसीन ने यह अवसर प्रदान करने के लिए छत्तीसगढ़ चैम्बर का शुक्रिया अदा किया। मंच पर अमर गिदवानी, कैलाश खेमानी, वीरेन्द्र बागड़ी, राकेश मल्होत्रा भी उपस्थित थे। इनका सम्मान युवा चैम्बर भिलाई के अध्यक्ष अजय भसीन, महामंत्री राजीव गुप्ता, कोषाध्यक्ष सुधाकर, भूषण अदलखा सहित युवा चैम्बर की टीम ने किया।
पहले दिन का आयोजन युवा चैम्बर की तरफ से था। दूसरे दिन का आयोजन उद्योग चैम्बर के जिम्मे है। इस आयोजन के मुख्य अतिथि छत्तीसगढ़ शासन के केबिनेट मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय होंगे।
आयोजन में छत्तीसगढ़ चैम्बर ऑफ कामर्स, युवा चैम्बर ऑफ कामर्स, महिला चैम्बर, उद्योग चैम्बर के पदाधिकारियों के साथ-साथ तिल्दा, कांकेर, भाटापारा के व्यापारी एवं चैम्बर पदाधिकारी भी बड़ी संख्या में उपस्थित थे। कार्यक्रम की खूबसूरत एंकरिंग अनिल जोतसिंघानिया ने की। सांस्कृतिक कार्यक्रमों की एंकरिंग ताशी ने की।
उपहारों की बौछार
मंच से सबसे पहले वाहन बुक करने वाले को उपहार देकर सम्मानित किया गया। मुख्य अतिथि ने स्वयं उन्हें गाड़ी की चाभी सौंपी। इसके बाद लकी ड्रा के नाम पुकारे गए तथा उन्हें भी उपहार दिए गए।
सांस्कृतिक कार्यक्रमों ने बांधा समा
सांस्कृतिक संध्या की शुरुआत गणेश वंदना पर राहुल के नृत्य से हुई। इसके बाद एक्टर-सिंगर पूजा रॉय ने सुमधुर गीत पेश किए। कार्यक्रम का प्रमुख आकर्षण मोटीवेशनल डांसर डीआईडी फेम कमलेश पटेल का नृत्य रहा।

Leave a Reply