• Wed. May 1st, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

तनाव को कभी हावी न होने दें – मोनिका

Feb 22, 2015

monica bedi, city centre mallदुर्ग। एक्ट्रेस-सिंगर मोनिका बेदी कहती हैं कि यदि हम जीवन के उतार चढ़ावों को सहजता से लेते हैं तो तनाव होता ही नहीं है। अपने जीवन में कई उतार-चढ़ावों का सामना कर चुकीं मोनिका के चेहरे पर आज भी वही मासूमियत है जो शायद 20 साल पहले उनके चेहरे पर थी जब वे कालेज में पढ़ती थीं।
मोनिका यहां सिटी सेंटर मॉल के उद्घाटन के अवसर पर प्रसिद्ध अभिनेता अवतार गिल के साथ आई हुई थीं। कार्यक्रम के बाद इस प्रतिनिधि से चर्चा करते हुए उन्होंने अपने जीवन दर्शन पर खुलकर बातचीत की। read moremonica bedi at durgउन्होंने बताया कि जीवन में अच्छे और बुरे दोनों पल आते हैं। आप अपने अच्छे पलों को भरपूर जियें और बुरे वक्त को उन अच्छे पलों को याद कर गुजर जाने दें। शायद यही वजह है कि मोनिका ने कठिन दौर के गुजर जाने के बाद एक ओंकार जैसे पवित्र गीत के साथ वापसी की।
प्रेम संबंधों में विश्वास और समर्पण को सर्वोच्च स्थान देने वाली मोनिका कहती हैं कि युवाओं को अपने संबंधों में ईमानदारी को तरजीह देनी चाहिए। इससे न केवल रिश्ते प्रगाढ़ और मजबूत होते हैं बल्कि अपनी आत्मा को भी ताकत मिलती है। मजबूत आत्मविश्वास जीवन में आगे बढऩे की प्रेरणा भी देता है और मदद भी करता है। यही बात करियर पर भी लागू होती है। आप अपने करियर को अपना हंड्रेड परसेंट दें। उसके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी हासिल करें। खुद को तैयार करें क्योंकि वह कड़ी प्रतिस्पर्धा होनी है। कदम कदम पर आपकी, आपकी योग्यता की परीक्षा होनी है। जितना आप तैयार रहेंगे, उतनी ही अच्छी तरह से आप स्थितियों का मुकाबला कर पाएंगे। यदि आप सार्वजनिक जीवन में प्रवेश करने जा रहे हैं तो यह और भी जरूरी हो जाता है।
monica bedi with deepak ranjan dasमोनिका ने बताया कि वे पहले भी छत्तीसगढ़ आ चुकी हैं किन्तु तब में और अब में यह राज्य काफी आगे बढ़ चुका है। सड़कें चौड़ी हो गई हैं, विकास की छाप हर तरफ दिखाई दे रही है। लंदन में शिक्षित मोनिका कहती हैं कि भारत किसी मायने में किसी से पीछे नहीं है। हम तेजी से आगे बढ़ रहे हैं किन्तु अपने संस्कारों को भी साथ में लेकर चल रहे हैं। विशेषकर छत्तीसगढ़ के लोग तो बहुत प्यारे हैं। यहां के लोग पूरी आत्मीयता से अपने मेहमान को गले लगाते हैं। इसमें कोई बनावटीपन या ओछापन नहीं दिखता। इससे पहले मंच से सिटी सेंटर मॉल में शॉप्स लेने वालों को चाभी का वितरण करने के बाद उन्होंने अपने संक्षिप्त संबोधन में उन्होंने कहा भी कि -‘छत्तीसगढिय़ा सबले बढिय़ा’।

2 thoughts on “तनाव को कभी हावी न होने दें – मोनिका”

Leave a Reply