• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

मैनेजमेन्ट गेम्स ने छुड़ाए युवाओं के छक्के

Feb 21, 2015

rungta college of management studiesभिलाई। संतोष रूंगटा समूह द्वारा रूंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी में आरसीईटी के डिपार्टमेंट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज द्वारा आयोजित स्टेट लेवल मैनेजमेंट इवेंट आगाज-2015 में आज दिनभर युवाओं ने विभिन्न खेलों में अपने जौहर दिखाये। सुबह आयोजित कार्यक्रम में इस राज्य-स्तरीय मैनेजमेंट इवेंट का उद्घाटन रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स के चेयरमेन संतोष रूंगटा ने गुब्बारे उड़ाकर औपचारिक रूप से घोषण कर किया। श्री रूंगटा ने इस अवसर पर कहा कि इस प्रकार के आयोजन के माध्यम से स्टूडेंट का सर्वांगीण विकास उन्हें जिं़दगी के हर कदम पर आनेवाली चुनौतियों का सामना करने हेतु बल प्रदान करेंगी। युवाओं द्वारा इस आयोजन के माध्यम से अपनी क्षमताओं का किया जा रहा प्रदर्शन सराहनीय है। read more
rungta college of management studiesइस वर्ष आयोजित आगाज के दौरान प्रतिभागियों की भारी भीड़ देखी गई तथा राज्य के विभिन्न कॉलेजों रूंगटा, दिशा, कलिंगा, शंकरा, सेंट थॉमस, स्वरूपानन्द, प्रिज्म, बीआईटी, प्रगति कॉलेज सहित मैट्स तथा कलिंगा यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने भी अपनी भागीदारी दी।
मैनेजमेंट गेम्स तथा मैनेजमेंट क्विज़ में दिखाया युवाओं ने उत्साह विभिन्न मैनेजमेंट स्किल्स जैसे कोऑर्डीनेशन, कम्यूनिकेशन, लीडरशिप तथा टीम बिल्डिंग से जुड़े हुए गेम्स में युवाओं ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। इसके अंतर्गत टंीपल रेस में लोहे की चेन से जुड़े लकड़ी के तख्ते पर तीन खिलाडिय़ों को एक के पीछे एक खड़े होकर चेन को हाथ में पकड़कर एक साथ तख्ते को उठाते हुए चलना था जिसमें आपस में सामंजस्य बैठाते युवाओं के पसीने छूटे। टाई नॉट मे तीन प्रतिभागियों की टीम (जिसमें एक महिला प्रतिभागी शामिल हो) को तीन मोटी रस्सियों को चोटी के माफिक गूंथना था। निर्धारित 2 मिनट में जिसने सबसे ज्यादा नॉट बनाये वह विजेता होगा। बैलून टॉवर गेम के अंतर्गत पांच मेम्बर्स की टीम को मिलकर बैलून से टॉवर बनाने थे। माइंस स्वीपर में एक टीम में दो मेम्बर थे जिसमें अपने साथी खिलाड़ी के निर्देशों के आधार पर आखों में पट्टी बांधे दूसरे खिलाड़ी को बिछी हुई माईंस से बचते हुए अपने लक्ष्य तक पहुंचना था। मूवर्स एण्ड टायर्स गेम में प्रतियोगियों को एक ह्यूमन चेन बनाकर टायर को पास करना था। लैडर क्रॉस गेम में 3 प्रतियोगियों की टीम को कम से कम समय लेते हुए दो लेडर्स को क्रॉस करना था। इसके अलावा मैनेजमेंट स्किल्स पर आधारित अन्य गेम्स डिस्कको टारगेट तथा टाईल रेस जैसे गेम में भी प्रतियोगियों के लिये खासी मुश्किलें पैदा कीं। इन गेम्स में टीम बिल्डिंग तथा मानसिक संतुलन बनाये रखने में खासा मशक्कत करनी पड़ी। टग ऑफ वॉर अर्थात रस्सा खींच में युवाओं ने खासी रूचि दिखाई।
rungta college of management studies, aaghazदोपहर बाद हुए क्विज कॉम्पीटीशन हेतु भी टीमों का खासा उत्साह नजर आया और युवाओं ने जमकर रजिस्टेंशन किया। आज शाम हुए मैनेजमेंट क्विज़ कॉम्पीटीशन के फायनल मुकाबले की विजेता आगाज 2015 क्विज का मुकाबला रूंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी के निसर्ग श्रीवत्स तथा टी.एस. राहुल की टीम ने जीता जबकि उपविजेता सेंट थॉमस कॉलेज के सिद्धार्थ जैन तथा सुकृत भट्टाचार्या की टीम रही।
समापन समारोह के मुख्य अतिथि अध्यक्ष, माध्यमिक शिक्षा मंडल के.डी.पी. राव थे। श्री राव ने मुख्य अतिथि की आसंदी से बोलते हुए कहा कि साक्षरता तथा शिक्षित होना दो अलग अलग विषय हैं। हम सिर्फ साक्षर होकर सत्य और असत्य की पहचान नहीं कर सकते, उसके लिये शिक्षित होना आवश्यक है। उन्होंने युवाओं से आग्रह किया कि वे विचारों की स्वतंत्रता पर ध्यान दें, देश के सच्चे नागरिक बनने तथा अपने कैरियर में सफलता प्राप्त करने के लिये आवश्यक है कि वे अपने व्यक्तित्व का सर्वांगीण विकास करें। जिसकेे लिये आवश्यक है कम्यूनिकेशन स्किल, विषय का ज्ञान तथा जीवन मूल्य। कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन्स, मुख्य अतिथि ने विभिन्न प्रतिस्पर्धाओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया। मुख्य अतिथि को भी स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply