• Mon. May 6th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

साइंस कालेज में फिल्म सोसायटी ‘छायापट’ प्रारंभ

Feb 21, 2015

Govt. science college durg, film societyदुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय में फिल्म सोसायटी ‘छायापटÓ का उद्घाटन विश्व-प्रतिष्ठित कान्स फिल्म समारोह, फ्रांस हेतु चयनित प्रविष्टि शैडो ऑफ लाइफ के निर्देशक तुषार वाघेला ने संस्था के विवेकानंद ऑडियो विजुअल हॉल में किया। महाविद्यालय में पहली बार फिल्म सोसायटी का गठन किया गया है। इस अवसर पर रंगकर्मी बालकृष्ण अय्यर भी उपस्थित थे। read more
Govt. science college durg, film societyप्रारंभ में प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने फिल्म सोसायटी के गठन पर प्रसन्नता व्यक्त की तथा अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि अच्छी फिल्में देखकर महाविद्यालय के छात्र अपने ज्ञान में वृध्दि कर सकते है। संयोजक डॉ. जय प्रकाश साव ने फिल्म सोसायटी के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि सोसायटी के माध्यम से फिल्म प्रदर्शन, फिल्म समीक्षा, फिल्म संवाद तथा फिल्म निर्माण कार्यशाला आदि गतिविधियां आयोजित की जायेगी। इसका उद्देश्य छात्रों को भारतीय सिनेमा और विश्व सिनेमा की उत्कृष्ट कृतियों से परिचित कराना तथा फिल्म विधा के प्रति अभिरूचि, जिज्ञासा और समझ विकसित करना है।
अपने संबोधन में तुषार वाघेला ने फिल्म को देखने समझने की दृष्टि निर्मित करने के सम्बन्ध में विचार व्यक्त किये तथा कान्स में प्रदर्शित अपनी फिल्म शैडो ऑफ लाइफ की रचना प्रक्रिया के सम्बन्ध में जानकारी दी। बालकृष्ण अय्यर ने तुषार वाघेला की फिल्म तथा सुप्रसिध्द निर्देशक रितेश बत्रा की फिल्म कैरो रेगुलर कैफे प्रदर्शित की गयी।
डॉ. ज्योति धारकर ने अतिथियों का परिचय दिया। डॉ. ओ.पी. गुप्ता ने धन्यवाद ज्ञापन किया। डॉ. अंजली अवधिया ने कार्यक्रम का संचालन किया। इस अवसर पर चित्रकार तथा तुषार वाघेला की फिल्मों की पटकथाकार प्रियंका वाघेला और साहित्यकार जीवेश प्रभाकर भी उपस्थित थे। इनके अलावा महाविद्यालय के प्राध्यापक तथा छात्र-छात्रायें बड़ी संख्या में समारोह में सम्मिलित हुये। कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ. श्रीनिवास देशमुख, डॉ. के.पद्मावती, डॉ. ज्योति धारकर तथा फिल्म सोसायटी के सदस्यों और राष्टंीय सेवा योजना के छात्रों का योगदान रहा।

Leave a Reply