• Sun. May 5th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

रूंगटा बाक्स क्रिकेट में खूब लगे चौके छक्के

Feb 19, 2015

rungta box cricket leagueभिलाई। अपनी तरह के अनूठे क्रिकेट फार्मेट में छात्र-छात्राओं ने खूब चौके छक्के लगाए। संतोष रूंगटा समूह के कोहका कैम्पस में खेली गई इस प्रतियोगिता में एसएसजीआई ने बीआईटी को हराकर खिताब पर कब्जा किया। रूंगटा बाक्स क्रिकेट लीग (आरबीसीएल) का उद्घाटन संतोष रूंगटा ग्रुप के टेक्नीकल डायरेक्टर सौरभ रूंगटा ने किया। उन्होंने कहा कि इस प्रकार की प्रतियोगितायें विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिये अत्यंत आवश्यक हैं। read morerungta box cricket leagueइस अवसर पर आरसीईटी के डायरेक्टर डॉ. एस.एम. प्रसन्नकुमार, डायरेक्टर एफएण्डए सोनल रूंगटा, वाईस प्रिंसिपल आरसीईटी श्रीकांत बुर्जे, कार्यक्रम के संयोजक तथा डीन स्टूडेंट्स सेक्शन एवं हेड मैनेजमेंट विभाग डॉ. मनोज वर्गीस सहित आरसीईटी के मैनेजमेंट विभाग के समस्त प्राध्यापक तथा एमबीए स्टूडेंट्स उपस्थित थे।
आरबीसीएल में एमबीए कॉलेजेस की टीमों ने भाग लिया, जिसमें आरसीईटी-भिलाई, एसएसईसी-भिलाई, एसएसजीआई-भिलाई, बीआईटी-दुर्ग, मैट्स यूनिवर्सिटी -रायपुर, डिमैट-रायपुर, एसएसआईपीएमटी-रायपुर तथा आईटीएम यूनिवर्सिटी-रायपुर शामिल थीं।
उद्घाटन मैच आरसीईटी एवं मैट्स यूनिवर्सिटी के मध्य खेला गया जिसमें मैट्स यूनिवर्सिटी ने जीत दर्ज की। सेमीफायनल राउण्ड में पहुंचने वाली 4 टीमें बीआईटी, मैट्स, एसएसआईपीएमटी तथा एसएसजीआई रहीं। फायनल मैच बीआईटी तथा एसएसजीआई के मध्य खेला गया जिसमें एसएसजीआई की टीम ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए निर्धारित 5 ओवर में 126 रन बनाये जबकि बीआईटी की टीम 5 ओवर में केवल 71 रन ही बना पायी।
प्रबंधन विभाग के प्रमुख डॉ मनोज वर्गिस ने बताया कि इन खेलों से बच्चे खेल-खेल में प्रबंधन के गुर सीखते हैं। टीम का चयन, टीम बिल्डिंग, टीम लीडरशिप तथा टीम के रूप में काम करते हुए लक्ष्य को प्राप्त किया जाना शामिल होता है। इसमें जीत की स्ट्रेटेजी महत्वपूर्ण होती है। इस फार्मेट को आकर्षक बनाने के लिए टीम में न केवल महिला खिलाडिय़ों को शामिल किया गया बल्कि अनिवार्य रूप से उन्हें पहले बल्लेबाजी और गेंदबाजी के लिए आमंत्रित किया गया। महिला खिलाडिय़ों ने इस फार्मेट में अच्छा प्रदर्शन किया। स्कोरिंग के लिए नए नियम कानूनों ने भी बच्चों का खूब उत्साह बढ़ाया।

Leave a Reply