• Thu. May 9th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

दुर्ग में नए विश्वविद्यालय के लिए अधिसूचना जारी

May 17, 2015

science college durgरायपुर । पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर का विभाजन कर नए दुर्ग विश्वविद्यालय के गठन का रास्ता साफ हो गया है। इसके लिए छत्तीसगढ़ विश्वविद्यालय अधिनियम में संशोधन किया गया है। राज्यपाल की मंजूरी के बाद इसकी अधिसूचना भी जारी कर दी गई है। अब जल्द ही नए दुर्ग विश्वविद्यालय के गठन की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। शिक्षा सत्र 2015-16 से ही दुर्ग विश्वविद्यालय शुरू करने की तैयारी चल रही है। नए विश्वविद्यालय के अंतर्गत दुर्ग, बालोद, राजनांदगांव व कबीरधाम जिलों के 70 से अधिक महाविद्यालय संबद्ध होंगे। वहीं, पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर में रायपुर, महासमुंद, धमतरी, गरियाबंद व बलौदाबाजार जिले के महाविद्यालय संबद्ध रहेंगे। Read moreउच्च शिक्षा विभाग के अधिकारियों के मुताबिक छत्तीसगढ़ विश्वविद्यालय संशोधन अध्नियम 2015 के प्रभावशील होने के पूर्व पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर में प्रवृत्त सभी परिनियम, अध्यादेश, विनियम अब दुर्ग विश्वविद्यालय के परिनियम, अध्यादेश व विनियम बनाए जाएंगे।
दुर्ग विश्वविद्यालय के गठन के लिए संशोधन विधेयक की अधिसूचना जारी होने के बाद अब इसके गठन की प्रक्रिया जल्द शुरू हो गई है।
नए विश्वविद्यालय के लिए भवन की तलाश की जा रही है। इसके साथ ही विश्वविद्यालय के कुलपति की नियुक्ति भी की जाएगी। अधिकारियों का कहना है कि नए शिक्षण सत्र 2015-16 से ही दुर्ग विश्वविद्यालय प्रारंभ किए जाने की कोशिश की जा रही है।
उल्लेखनीय है कि पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर की स्थापना एक मई 1964 को हुई थी। पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर की स्थापना के समय इससे अविभाजित रायपुर, दुर्ग, बिलाासपुर, रायगढ़ व सरगुजा जिले के लगभग 34 महाविद्यालय संबद्ध किए गए थे। बाद में पंडित रविशंकर विश्वविद्यालय का विभाजन कर बिलासपुर में गुरु घासीदास विश्वविद्यालय की स्थापना की गई, जिसमें बिलासपुर संभाग के सभी जिले के सभी महाविद्यालय सबद्ध किए गए।
नए दुर्ग विश्वविद्यालय के गठन के लिए छत्तीसगढ़ विश्वविद्यालय (संशोधन) अधिनियम 2015 की अधिसूचना का राजपत्र में प्रकाशन हो गया है। अब जल्द ही नए विश्वविद्यालय के गठन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। आगामी शिक्षा सत्र से ही दुर्ग विश्वविद्यालय प्रारंभ किए जाने की कोशिश की जा रही है।
– बीएल अग्रवाल,
सचिव, उच्च शिक्षा विभाग

Leave a Reply