• Wed. May 8th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

संतोष रुंगटा कैम्पस में एफडीपी का समापन

May 19, 2015

faculty development programme at Santosh Rungta Campusभिलाई। रुंगटा कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी (आरसीईटी) के डिपार्टमेंट आॅफ मैनेजमेंट द्वारा स्टैटिस्टिक्स-एन इनेबलिंग टूल फॉर रिसर्च मेथडोलॉजी पर रूंगटा कॉलेज आॅफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नालॉजी कैम्पस में दिनांक 4 से 17 मई, 2015 तक आयोजित आॅल इंडिया काउंसिल आॅफ टेक्निकल एजुकेशन (एआईसीटीई) द्वारा प्रायोजित 14-दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का रविवार 17 मई, 2015 शाम समापन हो गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रूंगटा ग्रुप आॅफ इंस्टीट्यूशन्स, भिलाई-रायपुर के चेयरमेन संतोष रूंगटा ने युवाओं को रिसर्च के क्षेत्र में जाने हेतु प्रेरित करने में इस प्रकार के आयोजनों को महत्वपूर्ण बताया। उन्होंने रिसर्चर्स को मौलिक शोध कार्य करने का आग्रह करते हुए कहा कि वे इस बात का भी अवश्य ध्यान रखें कि आपका रिसर्च समाज के लिये उपयोगी हो।
डायरेक्टर आरसीईटी डॉ. एस.एम. प्रसन्नकुमार ने कहा कि आज के परिवेश में रिसर्च की क्वालिटी पर ध्यान दिया जाना अत्यंत महत्वपूर्ण हो गया है। प्रोग्राम के कॉडिर्नेटर तथा आरसीईटी के डिपार्टमेंट आॅफ मैनेजमेंट के हेड डॉ. मनोज वर्गीस ने बताया कि प्रोग्राम को इस प्रकार से डिजाइन किया गया था कि इसमें प्रतिभागियों को रिसर्च से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे रिसर्च प्रोसेस, प्रॉब्लम आईडेंटीफिकेशन, रिसर्च डिजाईन, सैम्पलिंग डिजाइन, डाटा कलेक्शन, एसपीएसएस सॉफ्टवेयर के उपयोग तथा रिसर्च में उपयोगी स्टैटिस्टिक्स के विभिन्न पदों जैसे रिसर्च मेथडोलॉजी, डाटा एनालिसिस टेक्निक्स आदि के क्रियान्वयन तथा उपयोगिता पर प्रकाश डाला गया। इसके अलावा रिसर्च के क्षेत्र की आज की प्रमुख समस्या प्लेगेरिज़्म तथा रिसर्च पेपर राईटिंग, पबिल्केशन गाईडेंस तथा रिपोर्ट राईटिंग आदि के संबंध में भी जानकारी दी गई। मौके पर प्रिंसिपल आरईसी डॉ. अजय तिवारी, डायरेक्टर एचआर एण्ड प्लेसमेंट्स श्री महेन्द्र श्रीवास्तव थे।
इस 14-दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम के दौरान रिसोर्स पर्सन के रूप में राज्य तथा अन्य राज्यों के विश्वविद्यालयों, प्रबंधन संस्थानों तथा शिक्षा व उद्योग जगत से विषय विशेषज्ञों ने की-नोट स्पीकर्स के रूप में उपस्थित होकर अपने विचार प्रस्तुत किये। समस्त प्रतिभागियो ने इस 14-दिवसीय आयोजन को रिसर्च की दृष्टि से अत्यंत ही महत्वपूर्ण तथा उपयोगी बताया। कार्यक्रम का संचालन एमबीए विभाग कीे श्रीमती कमलप्रीत पपोसा ने तथा आभार प्रदर्शन डॉ. साकेत जसवानी ने किया।

Leave a Reply