• Thu. May 2nd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

इको क्लब चार्ट व मॉडल प्रदर्शनी प्रारंभ

Oct 8, 2015

nehru art gallery भिलाई। बीएसपी के जनसम्पर्क विभाग द्वारा संचालित सिविक सेंटर स्थित नेहरु आर्ट गैलरी में 8 अक्टूबर को संयंत्र के शिक्षा विभाग के तत्वावधान में इको क्लब चार्ट व मॉडल प्रतियोगिता तथा प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन दोपहर 3.00 बजे एक संक्षिप्त समारोह में संयंत्र के महाप्रबंधक (कार्मिक) एच आर चौधरी ने किया। इस अवसर पर पर्यावरण वन संरक्षण मंडल, दुर्ग की सीनियर साइंटिस्ट डॉ (श्रीमती) अनिता सावंत, संयंत्र के उप महाप्रबंधक प्रभारी (पर्यावरण प्रबंधन विभाग) आर के अग्रवाल, उप महाप्रबंधक (जनसम्पर्क) विजय मैराल तथा उप महाप्रबंधक (शिक्षा विभाग) आर के गोपाल विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित थे। Read More
भिलाई इस्पात संयंत्र की शालाओं में संचालित ईको क्लब के बच्चों द्वारा इस प्रतियोगिता में अपने मॉडल एवं चार्ट प्रस्तुत किये गये हैं। संयंत्र की शालाओं के मिडिल स्कूल वर्ग में 14, हायर सेकंडरी वर्ग में 9 और उच्चतर माध्यमिक वर्ग (11वीं एवं 12वीं) में 10 मॉडल प्रस्तुत किये गये हैं।
उद्घाटन समारोह के बाद निर्णायकों सर्वश्री सोमन कुंडु और जे पी पाण्डेय (शासकीय शालाओं के प्राध्यापक), के एस शर्मा, रूद्र नारायण सिन्हा और कलई चिलवन ने प्रस्तुत किये गये मॉडलों का निरीक्षण कर निर्णयन किया।
उद्घाटन समारोह में सर्वप्रथम आर के गोपाल ने अतिथियों और प्रतिभागियों का स्वागत किया। कार्यक्रम का संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन दीपक खरे ने किया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि एच आर चौधरी ने बच्चों द्वारा ओजोन परत के क्षरण पर चिंता जताते हुए प्रस्तुत मॉडलों की सराहना करते हुए कहा कि अब हमें इस दिशा में गम्भीरता से चिंतन करना चाहिये और विकास का ऐसा मॉडल हो जिसमें पर्यावरण संरक्षण के साथ-साथ विकास को गति मिले। उन्होंने कहा कि आज मुझे बच्चों के बीच बहुत कुछ सीखने और समझने का अवसर मिला है। भिलाई के स्कूलों के ईको क्लबों द्वारा एक लम्बे समय से बच्चों को पर्यावरण मित्र के रूप में शिक्षित किया जा रहा है। इस दौरान उपस्थित अन्य विशेष अतिथियों ने भी समारोह को सम्बोधित किया।
यह प्रदशर्नी 09 अक्टूबर को दोपहर 2.00 से 6.00 बजे तक दशर्नार्थ खुली रहेगी और इसका समापन, पुरस्कार वितरण समारोह के साथ होगा। पुरस्कार वितरण समारोह संध्या 4.30 बजे से आयोजित किया गया है।

Leave a Reply