• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद कालेज में साइबर क्राइम कार्यशाला

Oct 8, 2015

cyber crime, hansa shukla120 गुना बढ़े महिलाओं के खिलाफ अपराध, दुर्ग-रायपुर-राजनांदगांव जिले संवेदनशील
भिलाई। स्वामी श्रीस्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय, हुडको में महिला सेल एवं आई.क्यू.ए.सी. सेल, दुर्ग जिला पुलिस एवं लॉयन्स क्लब के संयुक्त तात्वाधान में साइबर क्राइम एवं महिला विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक साईबर क्राइम, महिला विंग श्रीमती सुरेशा चौबे उपस्थित हुई। कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्या डॉ.(श्रीमती) हंसा शुक्ला ने किया। Read Morehansa shuklaकार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में नितेश साहू लॉयन्स क्लब के जोनल अध्यक्ष, लॉयन्स पिनाकल दुर्ग की अध्यक्ष श्रीमती संध्या अग्रवाल, लॉयन्स पिनाकल दुर्ग की सचिव रेणु वर्मा, कार्यक्रम प्रभारी डॉ. (श्रीमती) सुनीता वर्मा, आईक्यूएसी सेल प्रभारी स.प्रा. श्रीमती श्वेता दवे उपस्थित हुई। कार्यक्रम के उद्देष्यों पर प्रकाश डालते हुए महिला सेल प्रभारी डॉ. (श्रीमती) सुनीता वर्मा ने कहा आज समाज में सूचना तकनीकी के माध्यम से जिस तरह अश्लीलता परोसी जा रही है वह भी महिलाओं के प्रति बढ़ते अपराध के लिए जिम्मेदार है। आज महिलाओं के साथ गैंग रेप, सड़कों पर परेशान करना, अश्लील इशारे करना, सार्वजनिक स्थानों पर छूकर निकलना, फोन पर परेशान करना, फेसबुक पर अश्लील फोटो डालना शामिल है। छात्राएँ इन परिस्थितियों से कैसे बच सकती हैं इसके कानूनी पहलुओं के बारे में जानकारी देने के लिए कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।
साइबर क्राइम अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्रीमती सुरेशा चौबे ने बताया आज 1000 में से 120 महिला हिंसा का शिकार होती है। आंकड़ों के अनुसार पिछले 10 सालों में महिलाओं के प्रति अपराध 120 गुना अधिक बढ़ा है। पीछा करना, कमेंट्स करना सामान्य बातें हैं। फोन पर धमकी देना, फेसबुक पर खराब तस्वीरें भेजने पर 7 से 10 साल की सजा का प्रावधान है। छेड़-छाड़, पीछा करने पर धारा 354 लगता है जो गैर जमानती अपराध है। उन्होंने विद्यार्थियों से आग्रह किया किसी भी प्रकार की छेड़छाड़ होनें पर पुलिस में शिकायत पत्र दें कार्यवाही जरूर होगी। उन्होंने बताया दुर्ग पुलिस ने अपना माई फेसबुक पेज एकाउंट प्रारंभ किया है जिसमें लाइक करके आप सदस्य बन सकते हैं। उन्होंने छात्रों को समझाया, किसी अपरिचित व्यक्ति से फेसबुक में चैटिंग न करें, फ्रैंड रिक्वेस्ट स्वीकार न करें, उनसे दोस्ती न करें अपने बारे में फेसबुक में पर्सनल जानकारी न दें। फेसबुक में दोस्त हैं उसके बारे में पूरी जानकरी रखें। लड़कियों की शारीरिक संरचना ऐसी है कि वे हिंसा की शिकार हो जाती है अत: सावधानी से वाट्सअप, फेसबुक का उपयोग करें। बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग, राजनांदगांव, जांजगीर-चांपा व रायगढ़ अधिक संवेदनशील शहर है जहां महिलाओं के प्रति अपराध होते हैं।
swaroopanand collegeप्राचार्या डॉ. (श्रीमती) हंसा शुक्ला ने कहा सूचना क्रांति से जहां हमें अनेक सुविधायें मिली वहीं महिलाओं के प्रति साईबर क्राइम में भी वृद्धि हुई है। फोन पर अश्लील टिप्पणी करना, फेसबुक पर भद्दे फोटो डालना सामान्य बात हो गई है। अपराधी प्रवृति के लोग महिलाओं पर हमले के सरल तरीके ढूंढ लिए हैं। हम सावधानी से फेसबुक आदि का इस्तेमाल कर इन अपराधों का शिकार होने से बच सकते हैं।
विद्यार्थियों ने अपनी शंकाओं व समस्याओं के बारे में अनेक प्रश्न पूछे जिसका निराकरण श्रीमती सुरेशा चौबे ने किया।
इस कार्यक्रम को सफल बनाने में महिला सेल की सदस्य स.प्रा. श्रीमती अजिता सजित, स.प्रा. श्रीमती मीना मिश्रा, स.प्रा. श्री दीपक सिंह, स.प्रा. श्वेता निर्मलकर ने विशेष सहयोग दिया। कार्यक्रम में मंच संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन आई.क्यू.ए.सी. सेल प्रभारी स.प्रा. श्रीमती श्वेता दवे ने किया। कार्यक्रम में महाविद्यालय की समस्त शिक्षिकाएं व छात्राएँ उपस्थित हुए।

Leave a Reply