• Fri. May 3rd, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

साइंस कालेज का राष्ट्रीय स्तर पर चयन

Oct 7, 2015

science college durgदुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय, साइंस कालेज दुर्ग का चयन भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बायोटेक्नालॉजी विभाग के तीसवें स्थापना वर्ष पर किया है। इसके अंतर्गत देश के चुनिंदा शैक्षणिक संस्थाओं में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जावेंगे। छत्तीसगढ़ से एकमात्र साईंस कालेज दुर्ग का चयन किया गया है। इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य युवाओं में जीव विज्ञान के प्रति रुचि तथा शोध की संभावनाओं को विकसित करना है जिससे देश में अच्छे युवा वैज्ञानिक तैयार किए जा सकें। Read More
पूर्व में भी भारत सरकार ने देश के चुनिंदा महाविद्यालयों के बायोटेक्नालॉजी विभाग को शोध कार्य हेतु स्टार कालेज की श्रेणी में रखा है जिसमें सार्इंस कालेज दुर्ग छत्तीसगढ़ की एकमात्र संस्था है जिसे यह सम्मान प्राप्त है।
राष्ट्रीय स्तर पर स्थापना वर्ष मनाने के लिए सार्इंस कालेज का चयन अंचल की बड़ी उपलब्धि है। वहीं यहां के विद्यार्थियों/शिक्षकों की योग्यता व प्रतिभा का सही मूल्यांकन भी। स्थापना वर्ष पर महाविद्यालय द्वारा 16 जनवरी से 31 जनवरी 2016 तक विभिन्न वैज्ञानिक कार्यक्रम राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित किए जाएंगे। इसमें देश के विभिन्न वैज्ञानिकों के व्याख्यान होंगे। इस आयोजन में प्रदेश के विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के विद्यार्थी एवं शिक्षक शामिल होंगे।
हायर सेकण्डरी से पीएचडी तक के विद्यार्थी इन आयोजनों में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। इस अवसर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं जैसे पोस्टर, क्विज, शोध पत्र प्रस्तुति, भाषण, निबंध आदि के आयोजन होंगे। बायोटेक्नोलॉजी विभाग के अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार के संयोजकत्व में इसके लिए तैयारियां प्रारंभ कर दी गई हैं। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ सुशील चन्द्र तिवारी ने आयोजन संबंधी सभी दिशा निर्देश देते हुए इसके व्यापक प्रचार प्रसार पर जोर दिया है, जिससे अधिकाधिक विद्यार्थी लाभान्वित हो सकें।

Leave a Reply